Solar Charkha Scheme – सोलर चरखा योंजना 2020

5

Solar Charkha Scheme – सोलर चरखा योंजना 2020, Solar Charkha Scheme Online Apply,सोलर चरखा ऑनलाइन आवेदन, क्‍या हैं सोलर चरखा योजना

Solar Charkha Scheme

Solar Charkha Scheme 2020 इस योंजना की शुरूआत केंन्‍द्र सरकार द्वारा की गई हैं। इस योजना के तहत लोगो को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इसमें महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। ताकि महिलाए अपना रोजगार पाकर आत्‍मनिर्भर बन सके। इसके तहत 5 करोड नौकरियाा प्रदान करने का लक्ष्‍य रखा गया हैं। अर्थात 5 करोड महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इसमें सोलर चरखें द्वारा खादी वस्‍त्रों का निर्माण महिलाओ द्वारा करवाया जाएगा। महिलाए रोजगार पाकर स्‍वयं को आत्‍मनिर्भर महसूस करेगी साथ ही उन्‍हें जीविका चलाने का साधन मिल जाएगा। इस योजना के बारें में हम पूरी जानकारी नीचें देंखेंगे।

क्‍या हैं सोलर चरखा योंजना

खादी को बढावा देंनें के लिए Solar Charkha Scheme शुरू की गई हैं। इस योजना के अन्‍तर्गत 5 करोड महिलाओं को रोजगार मिलेंगा। सेल्‍फ हेंल्‍प स्‍कीम ग्रुप को भी इस योंजना से जोंडा जाएगा। सरकार नें इसके लिए लगभग 550 करोड रूपए की सब्सिडी मंजूर की हैं, जोकि 50 कल्‍स्‍टरों में बांटी जाएगी। प्रत्‍येंक कल्‍स्‍टर में 400 से लेकर 2000 शिल्पियों को जोडा जाएगा।साथ ही इस योजना में स्‍वयं सहायता समुहों को भी जोंडा जाएगा। अत: इस योजना में रोजगार प्रदान किया जाएगा व महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाया जाएगा।

Solar Charkha Scheme के उद्देश्‍य

इस योजना को शुरू करने के पीछें सरकार के अनेक उद्देश्‍य रहें हैं जो निम्‍नलिखित हैं:-

  • इसका मुख्‍य उद्देश्‍य कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान करना हैं।
  • जिससें प्रशिक्षणार्थी को रोजगार मिल सके।
  • इससे जरूरतमंदो को स्‍थानीय स्‍तर पर उद्योंग मिल सकेगा।
  • इस योजना को खादी को पुन: प्रयोंग में लाया जाएगा व उसे बढावा मिलेंगा।
  • खादी कपडें को हरित ऊर्जा व पर्यावरण के अनुकूल बढावा देना।
  • इस योजना का प्राथमिक उद्देश्‍य योजना को स्‍थायी व प्रतिरूप मॉडल बनाना हैं।
  • सोलर चरखें के माध्‍यम से कम समय में अधिक सूत तैयार किया जाएगा।
  • इससे कामगारो की आमदनी में भी वृद्धि होगी।
  • क्‍योंकि परम्‍परागत चरखें से 8 घन्‍टें काम करके 160 रूपए प्रतिदिन मजदूरी मिलती हैं।
  • जबकि सोलर चरखें से काम भी अधिक होगा व प्रतिदिन की 360 रूपए तक की मजदूरी भी मिलेगी।
  • सोलर चरखा योजना का उद्देश्‍य बुनकरो/शिल्‍पकारों की आय में वृद्धि करना व उन्‍हें रोजगार प्रदान करना हैं।
  • इस योजना के तहत बनाए गए चादर, तौलिया, तकिया कवर आदि अन्‍य सभी सामाग्री की सप्‍लाई रेलवें व अन्‍य सरकारी विभाग में की जाएगी।

इस प्रकार कामगारो को रोजगार प्रदान करना इसका मुख्‍य उद्देश्‍य हैं।

सोलर चरखा योजना का लाभ

Solar Charkha Scheme को प्रारम्‍भ करने से सरकार व रोजगार प्राप्‍त करने वालो दोनो की ही लाभ होगा। एक तरफ तो सरकार सौर ऊर्जा के माध्‍यम से इस योजना का संचालन करेगी जोकि सरकार को सस्‍ती दर पर ऊर्जा उपलब्‍ध हो सकेगी। साथ ही लोागे को रोजगार मिलेंगा। जिससे ग्रामीण क्षेंत्रो में किसानो को व शहरी क्षेंत्रो में औंद्याेगिक क्षेंत्र से जुडें लोगो को विकास की गति मिलेंगी। जिससे हमारें देंश का विकास होगा। इस योजना के तहत सौर स्पिन्‍डल अभियान शुरू होगा, जिसमें 500 सौर स्पिन्‍डल व कलस्‍टर में 4000 स्पिन्‍डल होगे। जिससे सरकार को हर लोकसभा निर्वाचन क्षेंत्र में 40,000 करोड रूपए का निवेश करने का मौका मिलेगा।

Solar Charkha Scheme ऑनलाइन आवेदन

रोजगार की तलाश कर रहें सभी भईयों के लिए यह एक सुनहरा अवसर होगा। लेकिन अभी इसके ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नही की गई हैं। किन्‍तु जल्‍द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती हैं। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी आपको हम इस साइट पर इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारें में जानकारी तुरन्‍त देगे। इसके आवेदन आप घर बैंठे कर पाएगे। इसके अलावा इस योजना के बारे में कोई और जानकारी जाना चाहते हैं या समझ नही आ रही हैं तो आप हमें कमेंन्‍टस करके बता सकते हैं।

Official Site – https://www.kviconline.gov.in/msc/

यह भी पढें

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here