Shramik Yojana Up 40 रूपए में मिलेंगा कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ

0

Shramik Yojana Up 40 रूपए में मिलेंगा कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ, उत्‍तरप्रदेंश योजना 2020, ऐसे ले योजना का लाभ

Shramik Yojana Up
उत्‍तरप्रदेंश योजना

Shramik Yojana Up : देंश में सबसे ज्‍यादा श्रमिक उत्‍तरप्रदेंश के अन्‍य राज्‍यों में काम ढुँढने व काम करने जाते हैं।

वो सभी अब लॉकडाउन के चलते अपने घर लौट आए हैं। सरकार श्रमिक के लिए अधिक से अधिक प्रयास कर रही हैं ताकि उन्‍हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना पडें। श्रमिको को गांव में रोजगार देंने के लिए मनरेगा में काम दिया गया हैं। इसके अतिरिक्‍त सरकार द्वारा अन्‍य कई योजनाए भी चला रखी हैं जिनका लाभ श्रमिक मात्र 40 रूपए जमा करके उठा सकता हैं। अब तक इस योजना में 7570 श्रमिक अपना पंजीकरण करा चुके हैं। तथा जनपद में लगभग 12000 श्रमिको ने पंजीकरण कराया हैं। श्रमिक इन कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ केवल 40 रूपए का पंजीकरण करा उठा सकते हैं। इसके तहत लाभार्थी को 9 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हम आपको 40 रूपए में किन किन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं इसके बारें में बताएगे।

Shramik Yojana Up 2020

इसमें कई योजनाओं के तहत लाभार्थी को लाभ प्रदान किया जाएगा।

Shramik Yojana Up श्रमिको के साथ – साथ उनके परिवार के लिए भी सरकार ने कई योजनाओं का संचालन किया हैं जिसका लाभ श्रमिक के परिवार को मिलेगा। इसमें श्रमिक कन्‍या विवाह योजना, मातृत्‍व शिशु योजना, मेंधावी छात्र योजना आदि शामिल हैं। मातृत्‍व शिशु योजना के अर्न्‍तगत महिला के लडका होने पर सरकार 10,000 रूपए व लडकी पैदा होने पर 12,000 रूपए की राशि पालन – पोषण के लिए प्रदान की जाती हैं। इन योजनाओं का लाभ श्रमिक 40 रूपए के रजिस्‍ट्रेंशन से ही प्राप्‍त कर सकता हैं। अभी तक इस योजना के तहत 7570 श्रमिको को लाभ दिया जा चुका हैं। इन सभी 9 योजनाओं के तहत श्रमिको के खातें में सीधें 2 करोड 70 लाख 79 हजार 157 रूपए भेज दिए गए हैं।

यह कुल राशि 1 अप्रैंल 2019 से 31 मार्च 2020 तक श्रमिको को प्रदान की गई हैं।

40 रूपए में मिलेंगा कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ

Shramik Yojana Up : श्रमिक 40 रूपए के रजिस्‍ट्रेंशन से सरकार द्वारा संचालित 9 योजनाओं का लाभ सकेगे। इन योजनाओं में अनेक योजनाओं को शामिल किया गया हैं। इन योजनाओं में निम्‍नलिखित योजनाओं को शामिल किया गया हैं जो इस प्रकार हें :-

  • मातृत्‍व हितलाभ
  • शिशु हितलाभ
  • मेधावी छात्र पुरस्‍कार
  • बालिका मदद योजना
  • मृत्‍यु‍ दिव्‍यांगता लाभ
  • पुत्री विवाह योजना
  • चिकित्‍सा सहायता
  • शिक्षा सहायता योजना
  • आपदा सहायता योजना

मातृत्‍व व शिशु हितलाभ योजना

Shramik Yojana Up के तहत सरकार उत्‍तरप्रदेंश के श्रमिको के परिवार को सहाता प्रदान की जाती हैं। इन दोनो योजनाओं के माध्‍यम से लाभार्थी को क्रमश: 12000 व 10000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। श्रमिक महिला या श्रमिक की पत्‍नी के यदि लडका जन्‍म लेता हें तो उसे 10,000 रूपए की राशि व लडकी होने पर 12,000 रूपए की राशि प्रदान की जाती हैं। मेंधावी छात्र पुरस्‍कार योजना :- श्रमिक के बच्‍चें यदि शिक्षा में अव्‍वल आते हैं या उच्‍च स्‍थान प्राप्‍त करते हैं तो उन्‍हें पुरस्‍कार प्रदान किया जाता हैं। जिसके अर्न्‍तगत 2000 रूपए से लेकर 12000 रूपए तक का पुरस्‍कार प्रदा किया जाता हैं।

मृत्‍यु दिव्‍यांगता : इस योजना के तहत यदि लाभार्थी श्रमिक की कार्य करते हुए निर्धारित मानदंडो के अनुसार मृत्‍यु हो जाती हैं तो उसके परिवार को 5 लाख तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। दिव्‍यांग होने पर 1 से 2.50 लाख तक की राशि प्रदान की जाती हैं।

पुत्री विवाह योजना

श्रमिक की पुत्री के विवाह पर भी सरकार आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। इसका लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आवेदन करना होना होता हैं। जिसके तहत लाभार्थी की पुत्री का विवाह होने से 1 माह पहले व 90 दिन बाद तक इसके तहत मिलने वाले लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थी को आवेदन के कुछ दिन बाद ही राशि प्रदान कर दी जाती हैं।

यह राशि लगभग 50,000 रूपए होती हैं।

Shramik Yojana Up अन्‍य योजनाए

इसके अतिरिक्‍त बालिका मदद योजना के तहत सरकार लाभार्थी को 25000 रूपए की राशि प्रदान करती हैं। शिक्षा सहायता योजना के तहत 3500 रूपए, चिकित्‍सा सहायता 3000 रूपए व आपदा राहत याेजना के तहत लाभार्थी को 1000 रूपए की राशि प्रदान की जाती हैं।

इन सभी योजनाओं का लाभ श्रमिक मात्र 40 रूपए में रजिस्‍ट्रेंशन करा कर प्राप्‍त कर सकता हैं।

उत्‍तरप्रदेंश श्रम विभाग Official site – http://uplabour.gov.in/

यह भी पढें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here