शिक्षा दर्शन कार्यक्रम – कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर होगा इस‍का प्रसारण (राजस्‍थान)

By | April 5, 2021

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम – कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर होगा इस‍का प्रसारण ( राजस्‍थान ), Shiksha Darshan Programm, Shiksha Durdashan Programm 2021

राजस्‍थान शिक्षा दर्शन कार्यक्रम

यह कार्यक्रम कक्षा 1 से 12 तक विद्यार्थियों के लिए शिक्षा की सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। देश मेे कोरोना की वजह से सभी प्रकार की संस्‍थाएं जैसे कॉलेज, स्‍कूल, कोचिंग, आदि बंद है। जिस कारण विद्यार्थियों की शिक्षा पर दुष्‍प्रभाव पडा है। किसी भी कक्षा के पूरे पेपर नही हो पाये और ना ही अभी तक स्‍कूल खुल पाएं हैं। इसलिए राजस्‍थान सरकार ने 1 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए घर बैठे शिक्षा की व्‍यवस्‍था के लिए दूरदर्शन पर शिक्षा दर्शन कार्यक्रम शुरू कर रही है। इससे विद्या‍र्थी अपनी शिक्षा को जारी रख सकेंगे। जिससे शिक्षा का स्‍तर बना रहेगा। यह कार्यक्रम दो स्‍लॉट में प्रसारित किये जाएंगे।

दूरदर्शन पर शिक्षा दर्शन कार्यक्रम राज्‍य में सोमवार से शनिवार तक विषय अनुसार प्रसारित किया जाएगा।

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम क्‍या है

1 जून से राजस्‍थान सरकार ने अपने प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा दर्शन कार्यक्रम शुरू किया है। लॉकडाउन के कारण राज्‍य में बच्‍चों की शिक्षा बाधित ना हो इसलिए हमारी सरकार ने शिक्षा दर्शन कार्यक्रम से पहले स्‍माइल प्रोग्राम शुरू किया था इसके बाद बच्‍चों के लिए रेडियो के जरिए शिक्षा देने का प्रोग्राम शुरू किया था। कक्षा 1 से 12वीं तक विद्यार्थियों को शिक्षा दर्शन कार्यक्रम के तहत बच्‍चों को शिक्षा प्रदान की जाएगी।

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम

इस कार्यक्रम में विद्यार्थी विषय अनुसार पढाई कर सकेंगे।

टीवी पर दी जाने वाली शिक्षा के मुख्‍य बिन्‍दु

टीवी पर कराई जाने वाली पढाई के मुख्‍य बिन्‍दु निम्‍नलिखित है।

  • लॉकडाउन में टीवी से होगी बच्‍चों की पढाई।
  • पहली से आठवीं तक की पढाई 75 मिनट तक होगी।
  • विभाग को इसमे कुल 195 मिनट मिलेंगी।
  • 9वीं से 12वीं तक की कक्षा की पढाई 2 घंटे तक होगी।
  • कक्षा 5 के लिए कार्टून्‍स की शुरूआत होगी।
  • कई कक्षाओं के लिए दूरदर्शन ने निशुल्‍क समय दिया जाएगा।
  • ये क्‍लासें गर्मी की छुट्टियों में भी संचालित की जाएंगी।

इस प्रकार होगा कार्यक्रम का प्रसारण

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम का प्रसारण राजस्‍थान सरकार द्वारा दूरदर्शन राजस्‍थान के तहत दो स्‍लॉट में प्रसारित किया जाएगा। प्रथम स्‍लॉट में कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए प्रसारण किया जाएगा। तथा दूसरे स्‍लॉट में कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। प्रथम स्‍लॉट का प्रसारण दोपहर 12:30 से दोपहर 2:30 तक होगा। इसके बाद दूसरे स्‍लॉट का प्रसारण किया जाएगा। जाे कि शाम 3 बजे से शाम 4:15 तक किया जाएगा।

राजस्‍थान शिक्षा दर्शन प्रोग्राम देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

शिक्षा दर्शन मे कुछ स्‍लॉट विभाग को फ्री प्रदान की है

देश मे कोरोना से बिगडे हालात ने अर्थव्‍यवस्‍था को चरमरा दिया है। इसलिए दूरदर्शन ने स्थिति को समझते हुए बच्‍चों को शिक्षा मिल सके इसके लिए शिक्षा विभाग को कुछ टाइम निशुल्‍क दिया गया है। इससे बच्‍चों को शिक्षा घर बैठे मिल सकेगी जिससे शिक्षा व्‍यवस्‍था बनी रहेगी। ऐसा दूरदर्शन ने बच्‍चों के भविष्‍य को देखते हुए व बिगडे हालात को सुधारने के लिए किया है।सरकार विद्यार्थियों के लिए हर संभव प्रयास कर रही है ताक‍ि उनको उचित शिक्षा का प्रदान की जा सके व बिगडे हालातों से शिक्षा पर काई असर ना हो इसलिए सरकार शिक्षा के लिए कार्यक्रमों के तहत विद्यार्थियों को शिक्षा उपलब्‍ध करा रही है।

कक्षा 10वीं व 12वीं का परिक्षा समय जारी कर दिया गया है।

One thought on “शिक्षा दर्शन कार्यक्रम – कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर होगा इस‍का प्रसारण (राजस्‍थान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *