सांसद आर्दश ग्राम योंजना – Sansad Aadarsh Gram Yojana

By | June 23, 2020

Sansad Aadarsh Gram Yojana – Sansad Aadarsh Gram Yojana, SAGY, pm sansad aadarsh gram scheme

Sansad Aadarsh Gram Yojana
Sansad Aadarsh Gram Yojana

यह योंजना प्रधानमंत्री नरेंन्‍द्र मोंदी जी द्वारा 8 अप्रैंल 2015 को शुरू की। सांसद योंजना आर्दश ग्राम : इस योजना को शुरू करके देंश के गांवों को गोंद लेंकर उनका विकास करना हैं। इस योंजना में जनता की भागीदारी होती हैं, तथा यह मांग पर आधारित होने के साथ – साथ, समाज द्वारा प्रेंरित होती हैं। इस योजना में सांसद किसी एक गांव को गोंद लेंकर उसका विकास करता हैं। इसका उद्देश्‍य गोंद लिए गए गांव का सभी प्रकार से विकास कर समस्‍त ग्रामवासियों के जीवन स्‍तर में सुधार लाना हैं। इसके तहत गांव की बुनियादी सुविधाओं के साथ कुटीर उद्योंग, पशुपालन व खेंती के विकास पर जोर देंना हैं,जिससे गांव का विकास हो सके साथ ही बेरोजगारो को रोजगार उपलब्‍ध हो सके। इसके लाभ व इससे संबंधित अन्‍य जानकारी हम नीचे देंखेंगे।

Sansad Aadarsh Gram Yojana के तहत 703 सांसदो ने चुनी पंचायत

इस योंजना के तहत देंश के कुल 800 सांसदों में से 703 ने ग्राम पंचायतों को चुना। नवंबर 2017 तक सांसद ग्राम आर्दश योजना के तहत 19,732 परियोंजनाओं को पूरा कर लिया गया। इस योंजना के तहत समुदाय की सहभागिता से विकास को पुरा करना हैं। ग्राम आदर्श योजना के द्वारा देंश के कुल 2400 ग्रामों को विकसित करने का लक्ष्‍य रखा गया हैं। केंन्‍द्र सरकार का ग्रामीण विकास मंत्रालय इसका नोडल विभाग हैं। इस योंजना में सौं प्रतिशत खुले में शौंच से मुक्ति, संक्रमण से सौं प्रतिशत बचाव त‍था आईसीडीएस केंन्‍द्रों में 100% पंजीयन करना शामिल किया गया हैं। राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेंश, छत्‍तीसगढ, सिक्किम, गुजरात, उत्‍तरप्रदेंश, तमिलनाड्र व उत्‍तराखंड राज्‍य में इसके तहत कार्य किया जा रहा हैं।

परन्‍तु सूत्रों के मुताबिक इस योजना से इच्छित उद्देश्‍यो की प्राप्ति नही हो पा रही हैं। क्‍योंकि कोई भी सासंद किसी भी गांव को गोद नही ले रहा हैं। सूत्रों के अनुसार SAGY योजना के लिए समर्पित कोष नही हैं। जिससे गांवो का विकास नही किया जा सकता। कई गांव ऐसे भी हैं जहां के सांसद सक्रिय हैं और इसकी और ध्‍यान दें रहे हैं वहा कुछ हद तक सुधार देंखने को मिला हैं लेकिन वहा भी इतना नही जोकि गांव को आर्दश गांव की श्रेणी में रख सके। अत: सरकार की यह योजना इतनी प्रभावी नही हो पाई हैं।

सांसद आर्दश ग्राम योंजना विकास फंड व्‍यवस्‍था

Sansad Aadarsh Gram Yojana में कार्य करने के लिए अनेक प्रकार से फंड उपलब्‍ध कराए जाते हैं। सांसदों को मिलने वाले विकास फंड के साथ अन्‍य प्रकार से भी इसे विकास फंड प्राप्‍त होता हैं। इसमें मनरेंगा, इन्दिरा आवास, PMGSY आदि के तहत भी इसें विकास फंड प्रदान किया जाता हैं। ग्राम पंचायतों को मिलने वाले फंड को भी इस योजना में विकास कार्य के लिए लगाया जाता हैं। कई कंपनिया भी सीएसआर के तहत इस योंजना के विकास फंड में मदद करती हैं।

Sansad Aadarsh Gram Yojana इन कार्यो के विकास में दिया जाएगा जोर

इसके तहत निम्‍नलिखित कार्यो पर जाेर दिया जाएगा :-

  • पंचायत भवन, चौपाल व धार्मिक स्‍थलों के लिए
  • शिक्षा व विद्यालय के प्रति जागरूकता
  • गोंबर गैंस के लिए सार्वजनिक प्‍लांट
  • गर्भवती महिलाओं को पोषित आहार की व्‍यवस्‍था करना
  • मिड – डें मिल में पोषक आहार उपलब्‍ध कराना
  • किसानो को ड्रिप इरिगेंशन की सुविधा प्रदान करना

इस प्रकार इस Sansad Aadarsh Gram Yojana के तहत ग्राम पंचायतो का विकास किया जाएगा। जोकि आसपास के गांवों के लिए आदर्श गांव के उदाहरण बनते हैं।इस प्रकार की अन्‍य जानकारी पाने के लिए हमारी साइट के नोटिफिकेशन को ऑन करे।

Official Site – http://saanjhi.gov.in/

यह भी पढें

2 thoughts on “सांसद आर्दश ग्राम योंजना – Sansad Aadarsh Gram Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *