जन आधार कार्ड लिस्‍ट राजस्‍थान – Rajasthan Jan Aadhar Card List 2020

1

Jan Aadhar Card List – जन आधार कार्ड लिस्‍ट राजस्‍थान – Rajasthan Jan Aadhar Card List 2020 – Jan suchan Portal – जन आधार कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें

 Jan Aadhar Card List
Rajasthan Jan Aadhar Card

Jan Aadhar Card List : जैसा कि आपको पता है कि राजस्‍थान में पहले भामाषाह कार्ड चलता था। जितने भी सरकारी योजनाओं के काम थे वो सभी पहले भामाशाह कार्ड से होते थे। लेकिन अब राजस्‍थान में भामाशाह कार्ड बन्‍द हो चुका है और उसकी जगह अब राजस्‍थान में एक नया कार्ड आ चुका हैं। जिसका नाम है जन आधार कार्ड। जन आधार कार्ड से ही आपको अब सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जायेगा। एक प्रकार से यह एक दस्‍तावेंज का काम करेगा। इसका उपयोग अब भामाशाह कार्ड के स्‍थान पर किया जाएगा। राजस्‍थान के सभी लोगो के लिए यह एक जरूरी दसतावेंज हैं जिसका होना बहुत जरूरी हैं। जिस-जिस योजना के लिए आप पात्र हो।

कैसे बनेगा जन आधार कार्ड

अगर आपका भामाशाह कार्ड बना हुआ है तो आपको कुछ नहीं करना आपका जन आधार कार्ड अपने आप बन जायेगा। आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नम्‍बर पर एक मैसेज आ जायेगा उसमें आपको अपनी जन आधार कार्ड संख्‍या यानि पंजीकरण नम्‍बर प्राप्‍त हो जायेगें। जिसे लेकर आप अपने नजदीकी ईमित्र पर चले जाना। ईमित्र वाला अपने आप आपका जन आधार कार्ड निकाल देगा। अगर आपका भामाशाह कार्ड नहीं बना हुआ है तो आप सीधे ही जन आधार कार्ड बनवा सकते हों। ईमित्र अपने आप आपका कार्ड बना देगा।अब जान लेते है कि जिलन लोगों का जन आधार कार्ड बना हुआ हैंं उसकी लिस्‍ट कैसे देखें।

Jan Aadhar Card List 2020

नये वाले कार्ड यानि जन आधार कार्ड बना हुआ है या नहीं उसके लिए आपको जन आधार कार्ड की लिस्‍ट में अपना नाम देखना हैं। अगर आपका जन आधार की सूची में नाम है तो समझों की आपका जन आधार कार्ड बन गया हैं। सूची में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको जन सूचना पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप Jan suchna portal पर आ जाओगें।

  • अब आपके सामने दो से तीन ऑप्‍शन आयेगें।
  • सबसे पहले आपको जिला सलेक्‍ट करना होगा।
  • उसके बाद आपको शहरी व ग्रामीण क्षेत्र पर क्लिक करना होगा जहां से भी आप उस हिसाब से।
  • मान लो कि हम शहरी पर क्लिक करते हैं और नीचे भी अपनी तहसील सलेक्‍ट करते हैं।
  • लॉस्‍ट में खोजें पर क्लिक करना हैं।
Jan Aadhar Card

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

  • जिसमें आपकी तहसील में जितने भी वार्ड है वो सभी आपको दिखाई देगें।
  • बस आपको अपने वार्ड के सामने अधिक जानकारी पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके सामने नीचे की तरफ एक पेज खुलेगा।

इस पेज में आपको लाभार्थी का नाम, पिता का नाम, आपका यानि लाभार्थी का पूरा पता ये सब दिखेगें। बस इससे यह पता लग जायेगा कि आपका जन आधार कार्ड बनकर तैयार हो चुका हैं। अब आप अपने आस-पास के ईमित्र पर जाकर अपने जन आधार कार्ड का प्रिन्‍ट निकलवा सकते हैं। ज्‍यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल साइट पर जायें।

जन सूचना पोर्टल –https://jansoochna.rajasthan.gov.in

यह भी पढें

महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न

Que. जन आधार कार्ड क्‍या हैं?

Ans. यह कार्ड एक दस्‍तावेंज की तरह काम आएगा।

Que. इससे पहले राज्‍सथान में इसके स्‍थान पर किसकरा उपयोग किया जाता था?

Ans. जन आधार कार्ड से पहले भामाशाह कार्ड का उपयोग किया जाता था।

Que. जन आधार कार्ड कैंसे बनेगा?

Ans. जिसने भामाशाह कार्ड पहले से बनवाया हुआ हैं उसे कुछ नही करना उसका जन आधार कार्ड अपने आप बनकर आ जाएगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here