प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्‍ट 2020 महाराष्‍ट्र

0

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्‍ट 2020 महाराष्‍ट्र, Awas Yojana Gramin List Maharashtra पीएम आवास योजना, Pm Awas Yojana List

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्‍ट 2020 महाराष्‍ट्

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्‍ट 2020-21: यह योजना केंन्‍द्र सरकार द्वारा सभी राज्‍यों में चलाई गई हैं। इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा में जीवनयापन करने वाले लोगो को घर प्रदान करती हैं। जो लोग कच्‍ची झोंपडी या कच्‍चे मकानो में अपना जीवनयापन करते हैं उनके लिए इस योजना को शुरू किया गया हैं ताकि वो अपने परिवार के साथ पक्‍कें मकान में रह सके। आवास योजना को सरकार ने दो भागों में बांटा हैं।

  • शहरी आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना

शहरी आवास योजना का लाभ शहर में निवास करने वाले गरीब परिवारो को दिया जाता हैं। जबकि ग्रामीण आवास योजना का लाभ गांव में निवास करने वाले गरीब परिवार को दिया जाता हैं। पीएम आवास योजना के तहत गरीब परिवार को सब्सिडी के रूप में लोन प्रदान किया जाता हैं। पीएम शहरी आवास योजना के तहत लाभार्थी को 2.67 लाख रूपए जबकि ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थी को 1.20 लाख रूपए सब्सिडी के रूप में दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना

यह योजना गरीब परिवार को पक्‍का मकान बनाने के लिए आर्थिक मदद देने के लिए चलाई गई हैं। इसके तहत लाभ उसी को दिया जाता हैं जो इसके लिए आवेदन करता हैं। इसके लिए आवेदन लाभार्थी काे ऑनलाइन विभाग की अधिकारिक साइट पर जाकर करना होता हैं। उसके बाद लाभार्थी की लिस्‍ट जारी की जाती हैं। लिस्‍ट जारी होने के बाद जिसका नाम लिस्‍ट में आता हैं। उसे इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाता हैं। आपको हम इस पोस्‍ट में पीएम आवास योजना की लिस्‍ट देंखना बताएगे कि आप किस प्रकार से घर पर बैंठकर ही लिस्‍ट में अपना नाम देंख सकते हैं।

लेकिन याद रखें आवेदन सही तरीके से करने पर व सभी पात्रता को पूरी करने पर ही आपको इसके तहत लाभ दिया जाएगा।

Awas Yojana List

यदि आप महाराष्‍ट्र के निवासी हैं और आपने पीएम आवास योजना के लिए आवेदन किया हैं तो आप लिस्‍ट में अपना नाम हमारें बताए अनुसार आसानी से देंख सकते हैं। आपको इसके लिए सबसे पहले इसकी अधिकारिक साइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हम आपको यहा नीचें दे देंगे।

  • आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • यहा क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेंज खुलेंगा।
  • जिसमें आप से कुछ जानकारी पूछी जाएगी।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्‍ट 2020-21
  • सबसे पहले आपको अपना राज्‍य यानि महाराष्‍ट्र चुनना हैं।
  • अब आपको अपना जिला लेना हैं।जिले के बाद तहसील, पंचायत व गांव सलेक्‍ट करना होगा।
  • आपको जिस वर्ष की लिस्‍ट देंखनी हैं उसे सलेक्‍ट करना हैं। जैंसे 2020 -21की।
  • इसके बाद आपको Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin यानि पहले Option पर क्लिक करना हैं।
  • फिर आपसे गणित में कोई संख्‍या देंकर कोड भरवाए जाएगे।
  • इस संख्‍या को आपसे घटाने या जोडने जो भी कहा जाए करके भरना हैं।
  • उसके बाद आपको Submit के Option पर क्लिक करना हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्‍ट 2020-21 महाराष्‍ट्र

ये सब करने के बाद आपको Submit के Option के नीचें दो Option दिखाई देंगे। एक Download Excel व दूसरा Download PDF इन दोनो में से किसी एक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने महाराष्‍ट्र आवास योजना की लिस्‍ट खुल जाएगी। आप इसमें अपना नाम व पडौसी किसी का भी नाम देंख सकते हैं। इसमें आपको नाम, पिता/ पति का नाम, नरेंगा जॉब कार्ड नम्‍बर, मकान सैक्‍शन व आपको इसके तहत कितने रूपए आवंटित हुए हैं इन सब का ब्‍यौरा मिल जाएगा।

इस प्रकार जिसका नाम लिस्‍ट में होगा उसे इसके तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी नही हैं तो नही मिलेगी।

शिक्षा में हुए बडे बदलाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here