PM Ujjwala Yojana 2021 – उज्‍जवला योजना ऑनलाइन आवेदन

By | January 14, 2021

PM Ujjwala Yojana 2021 – उज्‍जवला योजना ऑनलाइन आवेदन, Free Gas Connection Yojana, उज्‍जवला योजना लिस्‍ट

PM Ujjwala Yojana 2021

हम सभी रोजाना अनेक योजनाओं के बारे में पढते व सुनते हैं। सरकार सभी के लिए अनेक योजनाओ को चलाती हैं। ताकि सभी को उनकी आवश्‍यकताओं के अनुसार लाभ मिल सके। ऐसे ही सरकार महिलाओं व बेटियो के लिए भी अनेक योजनाए चलाती रहती हैं। महिलाओं के लिए भी एक योजना चलाई हैं जिसका नाम हैं ”प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना” । इस योजना के तहत देंश की महिलाओं को फ्री गैंस कनेक्‍शन दिए जाएगे। क्‍योंकि महिलाए जब चुल्‍हें पर खाना बनाती हैं तो उन्‍हें कई परेशानियों का सामना करना पडता हैं। बारिश के दिनो में तो उनका बुरा हाल हो जाता हैं। गीले ईधन से वो चुल्‍हा नही जला पाती हैं और उन्‍हें खाना बनाने में परेशानी होती हैं। इस समस्‍या को दूर करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरूआत की।

इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हम आपको उज्‍जवला योजना के बारे में बताएगे और यह भी बताएगे कि इसका लाभ कैंसे ले।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

यह योजना सामाजिक कल्‍याण योजना हैं जिसकी शुरूआत मोदी जी ने 1 मई 2016 को की।  यह हम सभी जानते हैं कि घर मेें सारा काम लगभग औंते ही करती हैं उन्‍हें घर के अलावा भी और काम करने होते हैं। ऐसे में वो उपले व लकडियों से चुल्‍हा जलाकर खाना बनाती हैं। जिससे धुँआ निकलता हैं और भी समस्‍याओं का सामना करना पडता हैं जिससे वो खाना बनाने में अपने काफी समय को खराब कर देती हैं। साथ ही धुँए से उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर भी हानिकारक प्रभाव पडता हैं जोकि उन्‍हें बीमार करता हैं। इन सभी समस्‍याओं से निपटने के लिए सरकार ने महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री फ्री गैंस सिलेण्‍डर योजना की शुरूआत की। जिससे महिला के नाम पर एक गैंस कनेक्‍शन फ्री किया जाता हैं और एक गैंस सिलेण्‍डर व गैंस चुल्‍हा दिया जाता हैं। ये सभी महिला को फ्री में बिना रूपए दिए प्रदान किए जाता हैं।

PM Ujjwala Yojana 2021

ग्रामीण महिलाए  को लिए तो यह सरकार द्वारा दिया गया एक बहुत बडा उपहार हैं।

PM Ujjwala Yojana पात्रता

प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की हैं जिसे पूरा करने पर ही इस योजना का लाभ दिया जाता हैं। ये पात्रता इस प्रकार हैं :-

  • इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही दिया जाएगा।
  • महिला लाभार्थी की आवेदन के समय उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • किसी राष्‍ट्रीयकृत बैंक में आवेदक का खाता होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेते समय आवेदक के घर में पहले से कोई गैंस कनेक्‍शन नही होना चाहिए।
  • आवेदक का राशन कार्ड बीपीएल श्रेंणी का होना चाहिए।
  • ग्रामीण क्षेंत्र की महिला को इस योजना में शामिल किया जाएगा।

जरूरी दस्‍तावेंज

उज्‍जवला योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय दस्‍तावेंजो की आवश्‍यकता होती हैं जो निम्‍नलिखित हैं :-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • BPL राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र

राजस्‍थान बेरोजगार भत्‍ता योजना

योजना के तहत दिया जाने वाला लाभ

इस योजना के द्वारा सरकार ने BPL परिवार की महिलाओं के नाम से 5 करोड फ्री LPG गैंस कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य रखा हैं। इसके साथ आवेदक को 1600 रूपए की राशि भी प्रदान की जाएगी।  गैंस सिलेण्‍डर व चुल्‍हें की लागत के लिए EMI सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। ध्‍यान रहे योजना के तहत शुरूआत में ही फ्री सिलेण्‍डर मिलेगा इसके बाद गैंस खत्‍म होने पर आपको दूसरे सिलेण्‍डर के रूपए जमा कराने होगे।  लाभार्थी द्वारा जो भी सिलेण्‍डर भरवाए जाएगे उन पर सब्सिडी दी जाएगी। जोकि सीधें लाभार्थी के खाते में आएगी।

इसके लिए आवेदन करना होगा अब हम आपको बताएगे कि इसके लिए आप आवेदन कैंसे कर सकते हैं।

उज्‍जवला योजना ऑनलाइन आवेदन

इस योजना का आवेदन करने के लिए आपको LPG गैंस कंपनी में जाना होगा। जो भी आपके नजदीक हो उस कंपनी में आप जा सकते हैं। वहा से आपको आवेदन फॉर्म लेना हैं यह फॉर्म फ्री में दिया जाता हैं। उसके बाद आपको उसे सावधानीपूर्वक भरना हैं और आपसे जो भी दस्‍तावेंज मांगे गए हें वो सभी आपको आवेदन फॅार्म के साथ लगाने हैं। ध्‍यान रहे जिसके नाम से कनेक्‍शन लेना हैं उसी के हस्‍ताक्षर या अगूंठा जो भी करती हैं वो होगे और उसी के सभी दस्‍तावेंज लगाए जाएगे। फॉर्म को भरनें के बाद आपको गैंस कंपनी या एजेंसी में जमा कराना हैं।

इसके रूपए आपको मिलने वाली सब्सिडी से काट लिए जाते हैं।

PM उज्‍ज्‍वला योजना लिस्‍ट में नाम कैसे देखें

किसानो को मिलेंगे 12000 रूपए

One thought on “PM Ujjwala Yojana 2021 – उज्‍जवला योजना ऑनलाइन आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *