Advertisement

PM Matsya Sampada Yojana – पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना

Advertisement

PM Matsya Sampada Yojana – पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना, PMMSY, पीएम योजना, PM Latest Yojana 2021

पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना

केन्‍द्र में अनेक योजनाए चलाई जा रही हैं लॉकडाउन में कई योजनाओं की घोषणा की गई थी जिन्‍हें अब लॉन्‍च किया गया हैं। उनमें से एक योजना हैं पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना। मत्‍स्‍य संपदा योजना क्‍या हैं और इससे क्‍या लाभ होगा। इसका लाभ किसे प्रदान किया जाएगा ये सब जानकारी हम आपको इस पोस्‍ट के माध्‍यम से बताएगे। पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना एक लोन योजना हैं जिसके तहत लोन प्रदान किया जाएगा। इस योजना में 3 लाख रूपए तक का लोन दिया जाएगा। यानि की मछली पालन या अन्‍य जलीय जीवो का पालन करने के लिए सरकार आवेदक या लाभार्थी को 3 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। जिससे जरूरत मंद व इच्‍छुक लाभार्थी इसका लाभ लेकर अपना रोजगार चला सकेगे। इससे लगभग 55 लाख जरूरतमंदो को रोजगार मिल सकेगा।

Advertisement

इस योजना की पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्‍ट को नीचें तक पढते रहे।

प्रधानमंत्री मत्‍स्‍य संपदा योजना

इस योजना में लाभार्थी को 7.5 लाख रूपए से लेकर 50 लाख रूपए तक का ऋण प्रदान किया जाता हैं।

यदि किसान के पास खुद की जमीन हैं तो 0.2 हैक्‍टेयर से 2 हैंक्‍टेयर जमीन पर तालाब खुदवाकर मत्‍स्‍य पालन शुरू कर सकते हैं। इसके तहत प्रति हैंक्‍टेयर 7 लाख रूपए खर्च करने का आकलन लगाया गया हैं। यदि किसान सामान्‍य या पिछडे वर्ग का हैं तो उसे योजना के तहत खर्च का 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा औंर यदि किसान अनुसूचित जाति या जनजाति का या फिर महिला हैं तो उसे 60 प्रतिशत का लाभ दिया जाएगा। 

Advertisement

टैंक के हिसाब से मिलेगा लाभ

इस योजना में लाभार्थी को टैंक के हिसाब से लाभ दिया जाएगा। जैंसे 25 फीट के 8 टैंक (पक्‍के टैंक) बनाकर मत्‍स्‍रू पालन करते हैं तो लाभार्थी को 50 लाख का ऋण दिया जाएगा। यदि किसान मीडियम टैंक बनाता हैं तो इसमें उसे 6 टैंक बनाने होगे इसके लिए उसे 25 लाख रूपए का लाभ दिया जाएगा। किसान यदि छोटे/ लद्यु टैंक बनाता हैं तो उसे एक टैंक बनाना होगा। इसके लिए उसे 7.5 लाख रूपए का ऋण प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार इसके तहत टैंक के हिसाब से अलग – अलग लाभ दिया जाता हैं।

इन सभी में अनुदान निर्धारित मानदंड के अनुसार 40 से 60 प्रतिशत ही दिया जाएगा।

PM Matsya Sampada Yojana

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इतनी बढी जनसंख्‍या वाले देंश में बेरोजगारो की संख्‍या बहुत अधिक हैं।

Advertisement
PM Matsya Sampada Yojana

इन बेरोजगारो को रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही हैं। ताकि देंश में बेरोजगारी को खत्‍म किया जा सके। कोरोना के कारण देंश में ही नही संम्‍पूर्ण विश्‍व में आर्थिक संकट पैंदा हो गया हैं। फिर भी सरकार ने लॉकडाउन के चलते कई योजनाओं की घोषणा की  थी व उनके लिए बजट की भी घोषणा की। पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना भी उन्‍ही में से एक योजना हैं जिसकी घोषणा तो लॉकडाउन में की गई लेकिन उसे लॉन्‍च अब किया गया हैं। इस योजना के लिए सरकार ने कुल 20 हजार करोड रूपए की घोषणा की थी। इस योजना को 5 वर्ष के लिए शुरू किया गया हैं। यानि कि यह योजना 2020 – 21 से 2024 -25 तक लागू रहेगी। यह सभी राज्‍यो व केंन्‍द्र शासित प्रदेंशो में लागू की गई हैं।

इस योजना का उद्देश्‍य क्‍या हैं व इससे क्‍या लाभ मिलेंगा व किसे मिलेगा ये सब के बारे में हम बात करेगे।

पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना

इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार के कई उद्देश्‍य हैं जिन्‍हें सरकार पूरा करना चाहती हैं। इसके तहत जलीय जीव पालने वाले लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं। ताकि वो अपना रोजगार सही ढंग से चला सकेगे और अपने जीवन को सही ढंग से जी सके। क्‍योंकि उन्‍हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तो वो अपने रोजगार को आगे बढा सकेगे। जिससे उनकी आय में वृद्वि होगी। इससे लाखो लोगो को रोजगार मिलेंगा। इससे मत्‍स्‍य पालन को बढावा मिलेगा।

इस प्रकार इन सभी उद्देश्‍यो को पूरा करना इस योजना का उद्देश्‍य हैं।

PM Matsya Sampada Yojana का लाभ किन लोगो को मिलेगा

इस योजना के तहत निम्‍नलिखित को लाभ दिया जाएगा:-

  • योजना के तहत मछली पालन करने वाले लोगो को शामिल किया जाएगा।
  • यानि के वे सभी लोग जो जलीय खेती करते हैं या जलीय जीव पालते हैं।
  • वे मछूआरें जो कि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण क्षतिग्रस्‍त हैं।
  • कोई भी वह व्‍यक्ति जोकि मछली पालन या जलीय जीवो को पालने का काम करना चाहता हैं।

इन सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

योजना में कितना लोन मिलेगा व ब्‍याज कितना लगेगा

पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास किसान क्रेंडिट कार्ड होना जरूरी हैं। इसके लिए सरकार एक लाभार्थी को 3 लाख रूपए तक का लोन प्रदान करेगी। जिसकी ब्‍याज दर 7 प्रतिशत रखी गई हैं। यदि आप इस लोन के ब्‍याज को समय पर चुकाते हैं तो आपको 3 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यानि आपको 4 प्रतिशत ब्‍याज ही भरना होगा।

Advertisement

इस प्रकार आपको इससे फायदा होगा यदि आप इसे समय पर पूरा करते हैं तो।

PM Matsya Sampada Yojana Online Apply

जैंसा कि आप सभी ने जाना कि इस योजना की घोषणा लॉकडाउन के समय ही हो चुकी थी लेकिन इसे अब लॉन्‍च किया गया हैं। इस योजना को 10 सितंबर को लॉन्‍च किया हैं। लेकिन अभी इसके लिए आवेदन शुरू नही हुए हैं। जैंसे ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको पोस्‍ट के माध्‍यम से जरूर सूचित करेगी। इसकी अधिकारिक साइट लॉन्‍च की जाएगी जिसके माध्‍यम से आवेदन भरे जाएगे। अधिकारिक साइट लॉच होते ही आपको उसका लिंक भी नीचे दे देंगे।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana

kisan credit card yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *