PM Kisan Yojana Verification – पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थियों की होगी जॉंच

1

PM Kisan Yojana Verification – पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के लाभार्थियों की होगी जॉंच, PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Yojana Verification
किसान योजना

PM Kisan Yojana Verification

पीएम किसान योजना वेरिफिकेशन :जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योंजना किसानो के लिए देंश की सबसे बडी योंजना हैं।

जिसके तहत किसानो को आर्थिक लाभ प्रदान किया जाता हैं। इसके तहत किसानो को 6000 रूपए की राशि दी जाती हैं जोकि किसानो को सीधें बैंक खातों में भेजी जाती हैं। यह बराबर तीन किस्‍तो में 4 माह के अन्‍तराल में भेंजी जाती हैं। देंश के किसानो को इस योजना के तहत 5 किस्‍तें प्रदान कर दी गई हैं। इसकी छठी किस्‍त अगस्‍त महीने में आना शुरू हो जाएगी। लेंकिन अब जो किसान इस योजना का लाभ उठा रहें हैं उन्‍हें सावधानी बरतनी चाहिए। क्‍योंकि सरकार अब इस योजना का वेरिफिकेशन कर रही हैं।

क्‍या होता हैं वेंरिफिकेशन व क्‍यों कर रही हैं सरकार इसका वेंरिफिकेशन इसके बारें में हम इस पोस्‍ट में जानेंगे।

PM Kisan Yojana Verification

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ लगभग देंश के सभी किसान उठा रहें हैं।

यह सरकार द्वारा चलाई गई किसानो के लिए बहुत बडी योजना हैं जिसका लाभ सीधें किसानों को दिया जाता हैं। बीच में कोई भी दलाल नही होता जो किसान के पैंसो में कटौती कर ले। लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं जोकि इस योजना का लाभ लेने के लिए गलत जानकारी लेंकर अवैंध रूप से इसका लाभ ले रहें हैं जो कि एक गैंर कानूनी काम हैं। इसलिए सरकार अब इस योजना का वेरिफिकेशन (जॉंच)करेगी। अब इस योजना का प्रतिवर्ष वेर‍िफिकेशन किया जाएगा ताकि सरकार यह पता लगा सके कि जो पैंसा इस योजना के तहत दिया जा रहा हैं वो सही व पात्र व्‍यक्ति के पास ही जा रहा हैं।यदि कोई व्‍यक्ति इस योजना के तहत गलत तरीके से लाभ ले रहा हैं तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

अब प्रतिवर्ष 5 प्रतिशत लाभार्थियों का वेरिफिकेशन किया जाएगा।

पीएम‍ किसान योजना वेरिफिकेशन

लाभार्थी को यह ध्‍यान रखना जरूरी हैं कि उसके द्वारा आवेदन फॉर्म में दी गई सभी जानकारी सही हैं व इस योजना का लाभ लेने के लिए वो निर्धारित की गई सभी जानकारियों को पूरा करता हैं। यदि कोई लाभार्थी जाँच / वेरिफिकेशन के दौरान अपात्र या गलत तरी‍के से लाभ लेते हुए पकडा जाता हैं तो इस स्थिति में उस व्‍यक्ति से अब तक ली गई सभी किस्‍तों को वापिस लिया जाएगा व उसके उपर कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए निम्‍न पात्रता होनी जरूरी हैं:-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का कोई भी सदस्‍य आयकर दाता नही हो।
  • कोई भी सरकारी कर्मचारी इस योजना का लाभ नही ले सकता केवल चतुर्थ श्रेंणी कर्मचारी को छोंडकर।
  • इसका लाभ प्रधान से लेकर कोई भी जनप्रतिनिधि नही ले सकता हैं।

वेंरिफिकेशन के बाद जारी होती हैं नई लिस्‍ट

PM Kisan Yojana Verification : प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना एक वर्ष तक ही मान्‍य होती हैं क्‍योंकि प्रतिवर्ष वेरिफिकेशन के बाद सरकार लाभार्थियों की नई लिस्‍ट जारी करती हैं। जो लाभार्थी अवैंध होता हैं उन्‍हें हटाकर नए लाभार्थियों को इसमें शामिल किया जाता हैं। इस योजना के तहत नई लिस्‍ट में नए लाभार्थियों की लिस्‍ट जारी की जाती हैं।

पीएम शहरी आवास योजना लिस्‍ट 2020

किसान सम्‍मान निधि योजना

यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया हैं और आप अपना स्‍टटेंस देंखना चाहते हैं तो आप अपने पंचायत भवन से इसकी जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। आपको इसकी जानकारी अपने क्षेंत्र के लेखपाल द्वारा भी मिल जाएगी। पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की अधिकारिक साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार लाभार्थियों की लिस्‍ट पंचायत स्‍तर पर भी जारी करने का आदेंश दिया हैं। आपने जो मोबाईल नम्‍बर रजिस्‍ट्रेंशन के दौरान फॉर्म में दिए हैं उन नम्‍बर पर मैंसज द्वारा आपके खातें में राशि ट्रांसफर होने की सूचना भी दी जाएगी। पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की आवेदन प्रक्रिया, लिस्‍ट ,दस्‍तावेंज , पात्रता व अन्‍य जानकारी के लिए यहा देंखे।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना

किसान योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप इसकी अधिकरिका साइट पर देंख सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here