PM kisan Yojana Generated – क्‍या हैं पीएम किसान जनरेट का मतलब

By | December 19, 2020

PM kisan Yojana Generated – क्‍या हैं पीएम किसान जनरेट का मतलब, किसानो के खाते में आएगी सातवी किस्‍त, Kisan Yojana 7th kist

Kisan Yojana 7th kist

किसान भाईयों के लिए खुशखबरी उनके खाते में जल्‍द आएगी पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की सातवीं किस्‍त। 

जैंसा कि हम सभी जानते हैं कि केन्‍द्र सरकार ने सभी किसान भाईयों के लिए पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरूआत 2019 में की थी जिसके तहत किसानो के खाते में 6000 हजार रूपए की राशि दी जाती हैं। यह राशि किसान भाई को तीन बराबर किस्‍तो यानि 2000 रूपए की तीन किस्‍तो में प्रदान की जाती हैं। अब तक इस योजना के तहत किसानो को छ: किस्‍ते प्रदान की जा चूकी हैं। अब इस योजना के तहत किसानो को सातवी किस्‍त प्रदान की जाएगी। जोकि सीधें किसानो के खाते में आएगी जैंसे कि बाकि छ: किस्‍ते आयी हैं। लेकिन कई किसानो को ‘FTO is generated & payment confirmation is pending’ का मैंसेज आया हैं। इसका मैंसेज का मतलब क्‍या हैं ये हम आपको इस पोस्‍ट में बताएगे।

इसके लिए आप इस पोस्‍ट को नीचे तक पढे।

PM kisan Yojana Generated

किसान भाईयाे को हम इस पोस्‍ट के माध्‍यम से यह बताने के कोशिश कर रहे हैं कि आप सभी के खाते में अब किसान योजना की सातवी किस्‍त आने वाली हैं। लेकिन कई किसान भाईयों को ‘FTO is generated & payment confirmation is pending’ के मैंसेज आए हैं। इस मैंसेज को देखकर आप घबराए नही क्‍योकि इससे आपको यह जानकारी मिलेंगी कि आपके खाते में जल्‍द ही आपकी सातवी किस्‍त आएगी। जिसका आपको इन्‍तजार हैं। आपके खाते में किस्‍त भेजने से पहले FTO Generate किया जाता हैं। उसके बाद आपकी किस्‍त भेजी जाती हैं। इसलिए आप सभी ऐसा मेंसेज आने पर खुश रहे क्‍योकि अब आपके खाते में आपकी सातवीं किस्‍त आने वाली हैं।

इसलिए आपको घबराना नही हैं कि यह क्‍या मैंसेज आ गया बल्कि खुश होना हैं कि आपकी किस्‍त जल्‍द ही आपके खाते में आने वाली हैं।

अब तक की सभी किस्‍तो का विवरण ऐसे देंखे

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आपको इस योजना की अब तक कितनी किसते मिल चूकी हैं। इसके साथ ही आप उन सभी किसतो का विवरण एक साथ देंखना चाहते हें तो इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की अधिकारिक साइट पर जाना होगा।

  • योजना की अधिकारिक साइट पर जाने के लिए आप यहा https://pmkisan.gov.in/ क्लिक करे।
  • यहा क्लिक करने के बाद आपके सामने के पेंज खुलेंगा।
  • जिसमें दायी तरफ Farmer Corner के सेक्‍शन में “Beneficiary Status” पर क्लिक करना हैं।
  • अब यहा क्लिक करने के बाद फिर से आपके सामने एक नया पेंज खुलेगा।
  • इस पेंज में आपको तीन Option दिखाई देगे जैंसा कि ईमेंज में दिखाया हैं।
PM kisan Yojana Generated
  • जिसमें एक आधार कार्ड, अकाउंट नंबर व तीसरा मोबाईल नंबर।
  • इनमें से आपको किसी एक को चुनना हैं और उसका नंबर भरना हैं।
  • किसी एक का नंबर भरने के बाद आपको Get Data पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपके सामने आपकी सभी किस्‍तो के ट्रांजेक्‍शन का विवरण/ जानकारी आ जाएगी।
  • इसमें आपको अब तक जो भी किस्‍ते मिली हैं उन सभी की जानकारी एक साथ मिल जाएगी।

आप यहा ये भी देख पाएगे कि कौंनसी किस्‍त कब मिली हैं।

PM kisan Yojana

हम सभी जानते हैं कि सरकार ने किसान भाईयों को लाभ देने के लिए ”PM Kisan Samman Nidhi Yojana” चलाई हुई हैं। जिसके तहत सभी किसान भाईयों को सीधें लाभ प्रदान किया जाता हैं। इस योजना के तहत वर्ष में किसान भाईयों को 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। यह राशि किसान को तीन बराबर किस्‍तो में दी जाती हैं। जिसमें प्रत्‍येंक किस्‍त 2000 रूपए की होती हैं। यह राशि प्रत्‍येंक 4 महीने के अन्‍तराल में दी जाती हैं। अब तक इस योजना की 6 किस्‍ते किसान भाईयों को मिल चूकी हैं। अब इसकी सातवीं किस्‍त आना शुरू हो रही हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसका आवेदन करना होता हैं।

इसके आवेदन प्रक्रिया व इसकी अधिक जानकारी के लिए आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana पर क्लिक करे।

PM Kisan Yojana Help Line Number

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *