PM Kisan Samman Nidhi Yojana – किसानों को 6000 रुपये के साथ मिलेंगे दो और बडे लाभ

1

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – किसानों को 6000 रुपये के साथ मिलेंगे दो और बडे लाभ, PM Kisan Scheme, Kisan Credit Card Scheme

PM Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना : देंश में किसानो की संख्‍या बहुत अधिक मात्रा में हैं जिनके लिए सरकार समय — समय पर अनेक योजनाए चलाती रहती हैं। किसानो के लिए सबसे बडी योजना PM Kisan Samman Nidhi योजना चलाई हुई हैं। इसके अलावा सरकार ने किसानो को और भी कई योजनाओं को लाभ प्रदान कर रखा हैं। जैंसे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, किसान क्रेंडिट कार्ड ऐसी अनेक योजनाए हैं जिनका लाभ सीधें किसानो को दिया जाता हैं। इन सभी योजनाओं के बारें में हम आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से बताएगे।

PM Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना : यदि आपने PM Kisan Samman Nidhi योजना के लिए आवेदन किया है तो आपके लिए बहुत खुशी की बात है कि अब आपको 6000 रुपये के साथ दो अन्‍य बडे लाभ भी दिये जाएंगे जो कि सभी लाभार्थी किसान भाईयों के लिए बहुत उपयोगी होंगे। अलग – अलग योजनाओं के माध्‍यम से सरकार किसानो के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है जिससे उन्‍हे खेती करने में आसानी होती है। किसानों के लिए PM Kisan Samman Nidhi योजना चलाई है जिसके तहत किसानो काे 6000 रुपये वार्षि‍क प्रदान किये जाते हैं। PM Kisan Samman Nidhi योजना के साथ अब किसानो को दो बडे लाभ दिये जाएंगे जिनके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगें।

PM Kisan Samman Nidhi

इस योजना में किसानो को 6000 रूपए प्रतिवर्ष दिए जाते हैं। जोकि तीन बराबर किस्‍तो में किसान के खाते में भेेंजे जाते हैं। प्रत्‍येंक किस्‍त 2000 रूपए की होती हैं। जो प्रति 4 माह बाद मिलती हैं। जिससे किसान को आर्थिक सहायता मिल जाती हैं। इससे वो अपनी खेंती में होने वाले खर्च को आसानी से वहन कर सकते हैं। लेकिन किसान को खेती में अधिक लागत लगानी पडती हैं। उसके हिसाब से रकम उनके लिए कम हैं। सरकार को इस आर्थिक सहायता राशि को और बढाना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

  • इस योजना के तहत किसानो को लोन प्रदान किया जाता है।
  • जिससे किसान को खेती एवं पशुपालन करने में आर्थिक मदद मिल जाती है।
  • इसके तहत किसानो को 4% ब्‍याज दर पर लोन दिया जाता है।
  • इसका लाभ लेने के लिए किसान को आवेदन करना होता है।
  • किसान बैंक या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकता है।
  • इस लोन की सहायता से किसान अपनी खेती करने के लिए उन्‍नत किस्‍म का खाद व बीज डाल सकता है
  • इसके साथ ही पशुपालन के लिए भी इस लोन से मदद मिलेगी।
  • जिससे किसान की आर्थिक स्थिति में प्रगति होगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

भारत देश एक कृषि प्रधान देश है जिसमें बहुत बडी संख्‍या में लोग खेती पर निर्भर है। सरकार ने किसानो के हितों को ध्‍यान में रखते हुए उनके लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए अनके योजनाएं लागू की हुई है। जिनका लाभ सीधे किसानो को प्रदान किया जाता है। सरकार द्वारा चलाई गई इन योजनाओं में से एक योजना प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है जो कि एक किसान पेंशन योजना है।

  • इस योजना के तहत किसानो को 60 वर्ष की उम्र होने पर 3000 रुपये प्रति माह पेंशन प्रदान की जाती है।
  • इसका लाभ लेने के लिए किसान की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • इस योजना का लाभ उठाने कि लिए किसान को पहले प्रीमियम भरना होता है।
  • जितना प्रीमियम अंशदान किसान भरता है उतना ही अंशदान सरकार देती है।
  • इस योजना के तहत किसानो को वृद्धावस्‍था में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • इसलिए यह योजना बहुत ही लाभकारी है क्‍योंकि वो इस उम्र में कमाने की स्थिति मे नही होते है।

इस प्रकार PM Kisan Samman Nidhi योजना मे मिलने वाली 6000 रुपये की राशि के साथ – साथ किसानों को इन दाे बडी योजनाओ से आर्थिक सहायता मिलेगी जो उनके लिए बहुत बडी खुशी की बात है।

सरकारी योजनाओ से संबंधित जानकारी प्राप्‍त करने के लिए यहा देंखे

यह भी पढें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here