किसानो को मिलेंगी राहत – कृषि मंत्रालय ने किए 3 बडें काम शुरू किसानो की होगी आय दुगुनी

By | July 16, 2020

किसानो को मिलेंगी राहत – कृषि मंत्रालय ने किए 3 बडें काम शुरू किसानो की होगी आय दुगुनी, kisan scheme 2020, pm kisan yojana

किसानो को मिलेंगी राहत
किसान योजना

किसानो को मिलेंगी राहत : देंश में बहुत बडी संख्‍या में लोग खेती पर निर्भर हैं। सरकार उन्‍हे लाभ देने के लिए अनेक योजनाओ को समय – समय पर लागु करती रहती हैं। ताकि उन्‍हें फसल पैदा करने, बेचने में कोई परेंशानी नही हो। ऐसे ही कृषि मंत्रालय ने किसानो की आय को दुगुना करने के लिए 3 बडें सुधार किए हैं। ये कदम प्रधानमंत्री कार्यालय से मिले सुझाव पर उठाए गए हैं। स्‍पेंशल सेल बनाकर कृषि मंत्रालय ने इस पर काम शुरू कर दिया हैं। किसानो को प्रदान इन सुविधाओ से उन्‍हें लाभ मिलेंगा वे अपनी फसल को उचित दाम में बेंचकर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकेगे। जिससे किसानो की आमदनी दुगुनी होगी। सरकार द्वारा दी गई इन तीन बडी खबरो को हम आपको इस पोस्‍ट के माध्‍यम से बताएगे।

सरकार द्वारा संचालित इन योजनाओं का लाभ लेकर किसान अपनी आमदनी काे दुगुनी कर सकते हैं।

किसानो को मिलेंगी राहत

अब कृषि मंत्रालय ने नए सुधार किए जिसके तहत किसाना को फसल बेचने में सुविधा होगी।

वह अपनी फसल को आसानी से बेंच सकेगे। 3 बडें सुधारो की तरफ कृषि मंत्रालय ने अपना काम शुरू कर दिया हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के सुझावानुसार कृषि मंत्रालय ने किसानों के लिए स्‍पेंशल रिफॉर्म सैंल शुरू कर दी हैं। जिससे किसानो को फसल बेंचने में आसानी होगी तथा किसान अपनी इच्‍छा अनुसार अपनी फसल को बेंच सकेगा। स्‍पेंशल सेल के तहत एक जिला एक फसल को बढावा मिलेंगा। फसल की उपलब्‍धता की जानकारी व्‍यापारी को आसानी से मिल जाएगी। अब किसान को अपनी फसल बेंचने के लिए भटकना नही पडेंगा। स्‍पेंशल सेल कृषि उपज के ट्रांसपोट्रेंशन पर काम करेगा।

किसान को अपनी फसल को एक स्‍थान से दूसरें स्‍थान पर ट्रांसपोर्टेंशन करने में आसानी होगी। इससे किसान को जहा फसल के दाम ज्‍यादा मिलेंगे वही वह अपनी फसल को बेंच सकेगा। क्षेंत्रीय भाषा में ई – मंडी की तर्ज पर किसानो के लिए ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म बनेंगा। जिससे किसान और व्‍यापारी आपस में इस प्‍लेटफॉर्म पर जुड सकेगे। किसानों को सरकार ने अपनी फसल मंडी से बाहर बेंचने की इजाजत दी हैं। इसके साथ ही कान्‍ट्रैक्‍ट फॉर्मिग को भी शुरू करने की मंजूरी प्रदान कर दी हैं।

किसानो को मिलेंगी राहत 1 अगस्‍त से मिलेंगी 2000 रूपए की किस्‍त

किसानो के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही सबसे बडी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की पांच किस्‍त किसानो के बैंक खातों में आ चुकी हैं!

  • इस योजना के तहत दी जाने वाली छठी किस्‍त 1 अगस्‍त से लाभार्थियों कें खातें में आना शुरू हो जाएगी।
  • इस योजना में किसानो को एक वर्ष में 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं।
  • यह राशि किसानो को तीन किस्‍तो के माध्‍यम से उनके खातें में सीधी पहुचाई जाती हैं।
  • इसकी प्रत्‍येंक किस्‍त 2000 रूपए की होती हैं जोकि 4 माह के अन्‍तराल में दी जाती हैं।
  • इसका लाभ लेने के लिए किसान को पहले आवेदन करना होता हैं।
  • इसका लाभ देंश के लघु व सीमान्‍त किसानों को दिया जाता हैं।

अब ज्‍यादा इन्‍तजार नही करना पडेंगा जल्‍द ही इसकी छठीं किस्‍त किसानो को मिल जाएगी।

KCC से मिलेगा किसानो को लाभ

PM Kisan Latest Update : किसानो को केसीसी कार्ड के तहत लोन प्रदान किया जाता हैं। जिससे किसान इसे बनवाकर कृषि के लिए ऋण ले सकता हैं। जिससे उसे खेती करने में कोई परेशानी नही होगी। किसान इसके तहत कम ब्‍याज दर पर लोन ले सकता हैं जिससे उसे फायदा होगा। इसके तहत लोन लेकर किसान साहूकारो से ऋण लेने से बचेंगा। जिससे वह कर्ज तले नही दबेगा और उसे अपनी फसल पर मुनाफा होगा। सरकार ने 14.5 लाख किसानो का केसीसी कार्ड बनवाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया था जिसमें से लगभग 7 लाख किसानो ने इसमें अपना नाम जुडवाया हैं।अत: सरकार ने इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए डेयरी से जुडें किसानो को बिना गांरटी के इस योजना का लाभ देने का निश्‍चय किया हैं।

जिससे किसानो को लाभ मिलेंगा। तथा किसान केसीसी से जुडकर अपनी खेती के लिए ऋण आसानी से ले सकेगे।

पीएम किसान योजना अधिकारिक साइट – https://pmkisan.gov.in/

यह भी पढे

6 thoughts on “किसानो को मिलेंगी राहत – कृषि मंत्रालय ने किए 3 बडें काम शुरू किसानो की होगी आय दुगुनी

  1. Pingback: Kanya Shree Yojana - कन्‍याश्री योजना बेटियों को मिलेगे 25000

  2. Pingback: Kisan latest Update - उन्‍नत किसानो को मिलेंगे 50,000 रूपए

  3. Pingback: बेटियों को मिलेगे 25000 रूपये - Kanyashree Yojana West Bengal

  4. Pingback: Pashu Loan Yojana - पशुपालको को मिलेंगे 60000 रूपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *