Advertisement

इस तारीख तक जमा कराये केसीसी का लोन नही तो देना होगा अधिक ब्‍याज

Advertisement

इस तारीख तक जमा कराये केसीसी का लोन नही तो देना होगा अधिक ब्‍याज, Kisan Loan Yojana, KCC, Kisan Credit Card

इस तारीख तक जमा कराये केसीसी का लोन

Kisan Credit Card: किसान भाईयों आप सभी के लिए एक जरूरी सूचना हैं कि जिस किसान भाई ने किसान क्रेंडिट कार्ड से लोन यानि कर्ज लिया हैं। उन्‍हें अपना कर्ज 31 अगस्‍त तक भरना होगा। इसके तहत लिए गए कर्ज को भरने की अन्तिम तारीख 31 अगस्‍त रखी गई हैं। इस योजना के तहत किसान भाईयों को 5 लाख रूपए तक का लोन दिया जाता हैं।  जिन किसान भाईयों ने 31 अगस्‍त तक लाेन चुका दिया उन्‍हें 4 फीसदी ब्‍याज देनी होगी। और नही चुकाने पर आपको 7 फीसदी ब्‍याज देना होगा। इसलिए आप सभी किसान भाई लोन को जमा करने में फायदा लेना चाहते हैं तो 31 अगस्‍त से पहले जमा करा दे। जिससे आपको 3 प्रतिशत ब्‍याज कम देना होगा।

Advertisement

समय पर लोन भरने से आप सभी को लाभ होगा।

इस तारीख तक जमा कराये केसीसी का लोन इतना देना होगा ब्‍याज

31 अगस्‍त तक जमा कराए किसान क्रेडिट कार्ड का लोन : किसान क्रेंडिट कार्ड के तहत खेंती किसानी के लिए दिए गए लोन पर ब्‍याज दर 9 फीसदी रखी गई हैं।

इस तारीख तक जमा कराये केसीसी का लोन
  • लेकिन सरकार द्वारा इस लोन पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती हैं।
  • यानि आपको 2 प्रतिशत की छूट के साथ 7 फीसदी ब्‍याज देना होता हैं।
  • लेकिन इसमें भी अलग से नियम और बनाया हुआ हैं
  • इसके तहत जो भी किसान अपने कर्ज को सही समय पर जमा कराते हैं
  • तो उन्‍हें 3 प्रतिशत की और छूट दी जाती हैं।
  • इस प्रकार यह लोन किसान को 4 प्रतिशत ब्‍याज दर पर मिल जाता हैं।

इसलिए किसान को इस योजना के तहत लोन लेने में फायदा हैं। साहूकार से कर्ज लेने के बजाय।

Advertisement

किसान क्रेडिट कार्ड क्‍या हैं

यह किसान कार्ड किसान को बैंक द्वारा जारी किया जाता हैं।

इस योजना को किसान भाईयो के लिए सरकार ने  1998 में शुरू किया था। किसान क्रेंडिट कार्ड याेजना को नाबार्ड व रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया दोनो ने मिलकर शुरू किया था। बर्तमान देंश के कुल 7 करोड किसानो ने किसान क्रेंडिट कार्ड (KCC) बनवाया हुआ हैं।  किसान क्रेंडिट कार्ड के साथ किसानो को एक कार्ड और दिया जाता हैं जिसे डेबिट कार्ड कहते हैं। इस डेबिट कार्ड के जरिए किसान अपने खाते से रूपए निकाल सकता हैं। यानि यह एक तरीके का एटीएम कार्ड होता हैं। इस किसान क्रेंडिट कार्ड से किसानो को कई लाभ हो जाते हैं। उन्‍हें साहूकारो से ब्‍याज पर रूपए नही लेने पडते। जिससे उन्‍हें फायदा होता हैं क्‍योंकि साहूकार अधिक ब्‍याज दर पर किसान को कर्ज देते हैं जबकि KCC कार्ड के जरिए किसानो को कम ब्‍याज दर पर लोन मिल जाता हैं।

KCC द्वारा कितना लोन मिलता हैं

इस किसान क्रेंडिट कार्ड के तहत किसानो को लोन प्रदान किया जाता हैं। जोकि कम ब्‍याज दर पर उपलब्‍ध होता हें। इसके तहत किसानो को 5 लाख रूपए तक का लोन मिलता हैं। यह राशि किसान को 2 प्रतिशत सब्सिडी की छूट के साथ 7 प्रतिशत ब्‍याज दर पर मिलती हैं। लेकिन इसे समय पर भरने पर इस पर 3 प्रतिशत की छूट और दी जाती हैं। जिससे यह किसान को 4 प्रतिशत ब्‍याज दर के हिसाब से पडता हैं। जिसे निर्धारित समय में भरना होता हैं। यह लोन किसानो को खेती बाडी के लिए दिया जाता हैं ताकि वो अपनी खेंती को आसानी से कर सके और उन्‍हें उचित समय पर खाद बीज तथा खेंती से संबंधित अन्‍य चींजे उपलब्‍ध हो सके।

Advertisement

जिससे उन्‍हें अपनी खेंती करने में परेशानी नही उठानी पडें।

कैंसे बनवाए KCC कार्ड

किसान क्रेंडिट कार्ड बनवाना बहुत आसान हैं इसे आप आसानी से बनवा सकते हैं। इसे बनवाने के लिए किसान को दस्‍तावेंजो की आवश्‍यकता होगी। जमीन के कागजात, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, आवेदक किसान भाई का शपथ पत्र और वह किसान हैं या नही इसका प्रमाण ये सभी दस्‍तावेंजो की आवश्‍यकता होगी। इसका आवेदन करते समय आवेदक के उपर कोई लोन या ऋण बकाया नही होना चाहिए। ये सभी दस्‍तावेंज आवेदन फॉर्म को भरकर उसके साथ लगाकर बैंक में जमा कराने हैं। आपको आवेदन फॉर्म बेंक द्वारा ही दिया जाता हैं।

इसकी अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग में संपर्क करे।

3 thoughts on “इस तारीख तक जमा कराये केसीसी का लोन नही तो देना होगा अधिक ब्‍याज”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *