PM Jandhan Yojana 2020 – प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ कैसे ले

3

PM Jandhan Yojana 2020 – प्रधानमंत्री जन धन योजना, PMJDY, पीएम जन धन योजना, इसके लाभ, Pradhanmantri jandhan Yojana

PM Jandhan Yojana
प्रधानमंत्री जनधन योजना

PM Jandhan Yojana इसके तहत लाभार्थियों को अनेक सुविधा प्रदान कराई जाती हैं। जिसका लाभ लाभार्थी इसका आवेदन करके ले सकते हैं। इसके तहत लाभार्थी को जमा राशि पर ब्‍याज भी प्रदान किया जाता हैं। इसके लिए खाता किसी भी बैंक में खोला जा सकता हैं। इस योजना का उद्देश्‍य वित्‍तीय सेंवाओं, बचत तथा जमा खातें, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुँच सुनिश्चित करता हैं। यह खाता जीरो बैंलेंस पर खोंला जाता हैं।

PM Jandhan Yojana में अब बच्‍चों का भी खुलवा सकते हैं खाता

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सरकार गरीबों, किसानो व श्रमिको का खाता जीरो बैंलेस पर खोलती है। PM Jandhan Yojana के तहत लोकडाउन में जिन महिलाओ ने जनधन खाता खुलवाया हुआ था उन सभी को तीन माह तक 500 रूपए की किस्‍त प्रदान की गई हैं। सुत्रों के मुताबिक अब पीएम जनधन खाता बच्‍चों का भी खुलवा सकेगे। जिन बच्‍चों का खाता खुलवाया जाएगा उनकी उम्र 10 वर्ष होनी चाहिए इससे कम नही। PM Jandhan Yojana के तहत खाता खुलवाने पर लाभार्थी को 10,000 रूपए की ऑवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। बच्‍चों के खाते को मां – बाप द्वारा देंखा जा सकता हैं। खाता खोलने के समय उन्‍हें एटीएम कार्ड भी दिया जाएगा। बच्‍चें की 18 वर्ष की उम्र होने पर खाता पूरी तरह बच्‍चें के नाम कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के अर्न्‍तगत खाता खोंलने के लिए आवश्‍यक दस्‍तावेंज

लाभार्थी को इसका लाभ लेने के लिए खाता खुलवाना जरूरी हैं। खाता खोंलने के लिए लाभार्थी को निम्‍न दस्‍तावेंज जरूरी हैं :-

  • लाभार्थी के पास आधार कार्ड या आधार संख्‍या हैं तो उसें किसी अन्‍य दस्‍तावेंज की जरूरत नही पडेगी।
  • यदि आधार कार्ड में दिया गया पता बदल गया हैं हैं तो वर्तमान पते का प्रमाण पत्र देना होगा।
  • लाभार्थी के पास आधार कार्ड नही हैं हैं तो उसें किसी सरकारी रूप से वैंध दस्‍तावेंज की जरूरत पडेगी।
  • इन दस्‍तावेंजो में पैंन कार्ड, नरेगा कार्ड, पासपोर्ट आदि कोई भी एक हो।
  • यें दस्‍तावेंज पहचान पत्र व स्‍थयी पता दोनो का काम करेंगे।

यदि किसी व्‍यक्ति के पास उपर दिए गए दस्‍तावेंजों में से कोई भी दस्‍तावेंज उपलब्‍ध नही हैं और वह बैंक द्वारा ‘कम जोखिम’ की श्रेणी में वर्गाकृत किया गया हो, तो वह इनमें से कोई एक कागजात जमा करके बैंक खाता खुलवा सकता हैं:

  • केंन्‍द्र / राज्‍य सरकार या किसी भी सांविधिक विभाग द्वारा जारी आवेदक के फोटो वाले पहचान पत्र
  • आवेदक के विधिवत सत्‍यापित फोटोग्राफ के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया पत्र।

PM Jandhan Yojana से जुडें लाभ

इससे संबंधित अनेंक लाभ हैं जिन्‍हें हम नीचे देंखेंगे :-

  • इसके तहत लाभार्थी को 1 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • जमा की गई राशि पर ब्‍याज दिया जाएगा।
  • लाभार्थी के इस खातें में कोई न्‍यून्‍तम राशि शेष रखन अपेक्षित नही हैं।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को 30000 रूपए का जीवन बीमा मृत्‍यु पर सामान्‍य शर्तो को पूरा करना पर दिया जाएगा।
  • इन खातों का 6 महीने तक संतोषजनक परिचालन के बाद लाभार्थी को ऑवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इसके तहत प्रति परिवार, मुख्‍यत: स्‍त्री को एक खातें में 5000 रूपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाती हैं।
  • पेंशन बीमा उत्‍पादो तक पहँच।

प्रधानमन्त्री जन धन योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा दावा देय होगा यदि रूपे कार्ड धारक किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, ATM, POS, E – COM आदि चैनल पर कम से कम एक सफल वित्तिय अथवा गैर- वित्तीय लेनदेन या तो अपने खुद के बैंक (उसी बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रुपे कार्ड धारक) और/अथवा किसी दूसरे बैंक (अन्य बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रूपे कार्डधारक) के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को अथवा जिस दिन दुर्घटना हुई हैं को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से 90 दिन पहले किया हो, तो रूपे बीमा कार्यक्रम वित्तीय वर्ष 2016-2017 के अन्तर्गत शामिल किए जाने हेतु पात्र होंगे।

यदि आप PM Jandhan Yojana का खाता खोलना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे आपके सामने खाता खोंलने का फॉर्म खुल जाएगा। खाता खोलने का फॉर्म ( अंग्रेजी ) खाता खोलने का फार्म ( हिन्दी )

अधिक जानकारी के लिए यहा Official Site पर देंखे।

यह भी पढें

3 COMMENTS

  1. बहुत ही अच्छी पोस्ट डाली गई है जिसमें अधिक से अधिक जानकारियां मिलती जा रही है आशा है कि आगे भी हमें अच्छी से अच्छी जानकारियां मिलती रहे यह उम्मीद योजनाओं के तहत बहुत अच्छी रहेगी

  2. सीएससी के अलावा मोबाइल द्वारा योजनाओं का लाभ लेने के लिए भरे जाने वाले लाभ के फॉर्म यदि अपने मोबाइल से भरा जाए तो उचित रहेगा परंतु ऐसी कोई सुविधा नहीं है बिना सीएससी के कोई काम नहीं कर पा रहे हैं लोग मोबाइल होते हुए भी सीएससी द्वारा किया जाता है अगर मोबाइल द्वारा कोई योजना का फॉर्म भरा जाए तो अगर उससे लाभ मिले तो और बढ़िया है

  3. योजनाओं का फॉर्म अगर हर इंसान अपने मोबाइल से भरे अगर ऐसी सुविधा सरकार कर दे तो लगभग कई लोग योजनाओं पर योजनाएं पाने से वंचित नहीं रहेंगे और कोई भी नई योजना आती है तो सिर्फ बिजली वालों को ही आती है वह अगर डायरेक्ट मोबाइल पर नई योजना अगर नोटिफिकेशन मिलती रहे तो हर इंसान उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर पाए पाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here