PM Awas Yojana List Gujarat – प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्‍ट गुजरात 2021

By | January 9, 2021

PM Awas Yojana List Gujarat – प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्‍ट गुजरात 2021,पीएम आवास योजना के लाभ, ऑनलाइन सूचि कैसे देखें, दस्‍तावेज, PM Awas Yojana List Gujarat

PM Awas List Gujarat: यह योजना प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य गरीब परिवारों के रहने के लिए पक्‍के मकान बनाना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक देश के सभी गरीब परिवारों को आवास योजना का लाभ देने का लक्ष्‍य रखा है। इस योजना का लाभ देश के गरीब लोगों को दिया जाएगा। पीएम आवास योजना का लाभ देश के सभी राज्‍यों के लोगों को दिया जाता है। देश में बहुत से ऐसे गरीब लोगा हैं जिनके पास पक्‍के मकान नही वे झुग्‍गी झाेंपडियों में रहते हैं या कच्‍चे घराें में रहते है।

लेकिन अब गरीब लोग भी इस योजना का लाभ लेकर अपना पक्‍का घर बना सकेंगे।

नया अपडेट

पीएम आवास योजना का उद्देश्‍य 2022 तक सभी पात्र शहरी आवास परिवार को पक्‍का घर देना हैं। जब देंश अपनी स्‍वतंत्रता की 75वीं साल पूरी करता हैं तब तक लाभार्थी इस योजना के तहत अधिकतम 20 साल की अवधि के लिए 6 से 12 लाख तक के घरो के लिए 3 से 6.50 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ऋण को जमा करा सकता हैं। इस पर मिलने वाली सब्सिडी पत्‍नी के नाम से मिलेगी। मुख्‍यमंत्री जी ने 100 रूपए के स्‍टाम्‍प के तहत घर पत्‍नी के नाम कराने का प्रावधान किया था। जिसके तहत इस योजना की सब्सिडी भी पत्‍नी के नाम से ही मिलेंगी।

PM Awas List Gujarat

आवास योजना दो प्रकार की होती हैं।

PM Awas Yojana List Gujarat
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना

PM Awas List Gujarat: इस योजना का लाभ ग्रामीण व शहर में क्षेत्रानुसार दो प्रकार से दिया जाता है। पीएम आवास योजना के तहत शहरी क्षेत्रों के लिए 2.67 लाख रुपये तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 1.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपकों आवेदन करना होता है। योजना का लाभ लेने के लिए आप दो प्रकार से ऑनलाइन व ऑफलाइन आवदेन कर सकते हैं। आवदेन करने के बाद विभाग के अधिकारियों द्वारा इसका सर्वे किया जाता है। सर्वे करने के बाद आप योजना के लाभ देने के लिए योग्‍य है तो विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्‍ट निकाली जाती है। इस लिस्‍ट में आपका नाम आता है तो आपको पीएम आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

PM Awas Yojana Gramin List Gujarat 2021 कैसे देखें

यदि आप PM Awas List Gujarat  की देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Official Site पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद आपके सामने इस प्रकार का पेज खुलेगा।

PM Awas Yojana List Gujarat

इस में आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे सबसे पहले वाले कॉलम में आपको राज्‍य सलेक्‍ट करना है।

  • उसके बाद अपना जिला सलेक्‍ट करना है,
  • इसके बाद तहसील/पंचायत समिति सलेक्‍ट करना है और
  • लास्‍ट में आप जिस वर्ष की लिस्‍ट देखना चाहते हैं उस वर्ष को सलेक्‍ट करना है।
  • वर्ष सलेक्‍ट करने के बाद अपके सामने एक और ऑप्‍शन खुलेगा।
  • जिसमें PRADHAN MANTRI AWAAS YOJANA GRAMIN सलेक्‍ट करना है।
  • से सभी जानकारी भरने के बाद 48 – 46 इस प्रकार दिखाई देगा जिसे घटा कर कैप्‍चा कोड में डालना है।
  • इसके बाद Submit के बटन पर जाना है।
  • अब आपके सामने दो Option और आएगें ।
  • एक Download Excel और दूसरा Download PDF
  • इनमें से आप कोई सा भी ऑप्‍शन ले सकते हैं जिसमें आपको सुविधा दिखे उस पर क्लिक करना है।

पीएम आवास योजना लिस्‍ट

फाइल डाउनलोड करने के बाद आपके सामने PM Awas List Gujarat (ग्रामीण लिस्‍ट) खुल जाएगी इस लिस्‍ट में आप अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। इस सूचि में अपना नाम, पिता या पति का नाम, जॉब कार्ड नंबर, हाऊस स्‍टेटस, सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि कब आपके खाते में डाली गई है या कब डाली जाएगी। कितने रुपये लाभ के रुप में आपे खाते में भेजे गये है। ये सब जानकारी आपको इस लिस्‍ट के माध्‍यम से मिल जाएगी। यदि आप इसकी और अधिक जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको संबंधित विभाग में जाना होगा या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक साइट पर जाकर प्राप्‍त कर सकते हैं।

यदि आप अन्‍य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को विजिट कर प्राप्‍त कर सकते है।

One thought on “PM Awas Yojana List Gujarat – प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्‍ट गुजरात 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *