Pashu Loan Yojana – पशुपालको को मिलेंगे 60000 रूपए

0

Pashu Loan Yojana – पशुपालको को मिलेंगे 60000 रूपए, पशु किसान क्रेंडिट कार्ड योजना, पशुबीमा योजना 2020

Pashu Loan Yojana
पशुपालन योजना

Pashu Loan Yojana

Pashu Loan Yojana : देंश में सभी के लिए सरकार अनेक योजनाओ की शुरूआत करती हैं। अलग – अलग राज्‍यों में भी सरकार समय – समय पर अनेक योजनाए चलाती रहती हैं। जाकि उनके राज्‍य का भी विकास हो सके व वहा के लोग इनका लाभ उठा सके। बहुत से लोग खेंती करते हैं व खेंती के साथ – साथ पशुपालन भी करते हैं। क्‍योंकि केवल खेती से ही उनका खर्चा नही चल पाता हैं। इसलिए वो खेती के साथ पशुपालन भी करते हैं। ताकि वो अपनी आय को बढा सके। सरकार ने ऐसे लोगो की मदद के लिए योजना की शुरूआत की हैं जिसके तहत लाभार्थी को गाय के लिए 40,000 व भैंस के लिए 60,000 रूपए का लोन प्रदान करती हैं।

हम आपको इसमें बताएगे कि आप इस योजना का लाभ कैंसे ले सकते हैं।

पशु किसान क्रेंडिट कार्ड याेजना

पहले भी लोग बहुत बडी संख्‍या में पशुपालन का काम करते थें। आज भी किसान खेंती के साथ- साथ पशुपालन करते हैं। क्‍योंकि केवल खेती से ही उचित आय नही मिल पाती हैं। इसलिए हरियाणा सरकार ने पशुपालन के व्‍यवसाय को बढाने के लिए पशुपालको की मदद के लिए पशु किसान क्रेंडिट कार्ड योजना की शुरूआत की हैं। जिसके तहत पशुपलको को कम ब्‍याज दर पर लोन प्रदान किया जाता हैं।

जिससे पशुपालक अच्‍छी नस्‍ल की गाय भैंस आसानी से खरीद सकते हैं।

Pashu Loan Yojana पात्रता

इसका लाभ लेने के लिए सरकार ने पात्रता निर्धारित की हैं जो भी यह पात्रता रखता हैं वो इस योजना का लाभ ले सकता हैं।

  • इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के मूलनिवासी को ही दिया जाएगा।
  • इसका लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास पशु किसान क्रेंडिट कार्ड होना जरूरी हैं।
  • इसके तहत उन्‍ही को लाभ मिलेंगा जो मछलीपालन, पशुपालन, मुर्गी पालन आदि करते हैं।
  • इसका लाभ लेने से पहले कोई भी सरकारी लोन बकाया नही होना चाहिए।

ये सभी पात्रता पूरी करने पर ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

Pashu Loan Yojana के तहत मिलेंगा इतना लोन

यदि आप इस का लाभ लेने के लिए पात्र हैं तो आप यह भी जान ले की इसके तहत कितना लोन दिया जाएगा। इसके तहत गाय के लिए सरकार 40783 रूपए का लाेन देंगी जबकि भैंस के लिए लोन राशि 60249 रूपए निर्धारित की गई हैं। यह राशि लाभार्थी को किस्‍तो में जमा करनी होगी। आपको प्रत्‍येंक महीने में इसकी किस्‍त जमा करनी पडेंगी। यदि आप लोन की किस्‍तो को समय पर जमा कराते हैंतो आप‍को उसी के अनुसार ब्‍याज में छूट दी जाएगी। जैंसे आप एक वर्ष के अन्‍दर लोन राशि को चुकता कर देते हैं तो आपको 4 प्रतिशत ब्‍याज ही देंना पडेंगा।केसीसी पर लोन की ब्‍याज दर 7 प्रतिशत निर्धारित की गई हैं। लेकिन ये छूट ब्‍याज पर तभी मिलेंगी जब आप निर्धारित समय पर इसे भरेगे।

लोन जमा कराने की सभी किस्‍ते बराबर होगी।

पशुबीमा योजना

यदि आप पशुपालन करते हैं तो आपको पशुबीमा जरूर करवाना चाहिए ताकि भविष्‍य में किसी भी प्रकार की अनहोनी होने पर उसका मुआवजा ले सकते हैं। जिससे आपका नुकसान होन से बच जाएगा। एक व्‍यक्ति ज्‍यादा से ज्‍यादा 5 पशुओं का बीमा करा सकता हैं। पशुबीमा योजना भी सरकार द्वारा चलाई गई हैं। इसका लाभ भी आप ले सकते हैं। पशु का बीमा होन पर यदि पशु बीमार हो जाता हैं या फिर उसकी मृत्‍यु हो जाती हैं तो उस बीमित पशु का मुआवजा सरकार द्वारा दिया जाता हैं। जिससे पशुपालक नया पशु खरीद सकता हैं व बहुत बडें नुकसान से बच जाता हैं।

इसलिए पशुपालक को पशुबीमा जरूर करवाना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

जो भी पशुपालक अपने पशु का मीआ करवाना चाहता हैं उसे इसके लिए आवेदन कारना होगा। आवेदन के लिए आपको अपने किसी नजदीकी पशुपालन विभाग में जाना होगा। वहा अपने साथ अपने जरूरी दस्‍तावेंज ले जाने हैं। आपका आधारकार्ड, फोटो बैंक पासबुक,पशु किसान क्रेंडिट कार्ड आदि। इससे संबंधित जानकारी आप पशुपालन विभाग में जाकर प्राप्‍त कर सकते हैं।

इससे संबंधित सभी फैंसले पशुपालन विभाग व संबंधित विभाग के ही मान्‍य होगे।

यह भी पढें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here