Old Age Pension Yojana – बुढापें के लिए करे इन 4 योजनाओं के लिए आवेदन

2

Old Age Pension Yojana – बुढापें के लिए करे इन 4 योजनाओं के लिए आवेदन, बुढापे में भी होगी इनकम, Pension Scheme 2020

Old Age Pension Yojana
पीएम पेंशन योजना

Old Age Pension Yojana

Old Age Pension Yojana : सरकार देंश में रह रही सभी वर्गो के लिए अनेक प्रकार की योजनाए चलाती हैं। किसान भाईयों के लिए अलग, व्‍यापारी वर्ग के लिए तथा वृद्धजनो के लिए अलग योजनाओं का संचालन करती हैं। जिसका लाभ सीधें लाभार्थी तक पहुचाया जाता हैं। ऐसे ही सरकार ने वृद्धजनो के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रखा हैं जिनके तहत वो बुढापें में लाभ उठा सकते हैं। ऐसी 4 योजनाओ के बारें में हम आपको इसमें बताएगे जिसके तहत वृद्धजन लाभ उठा सकते हैं। क्‍योंकि बुढापें में उनकी कमाने की क्षमता खत्‍म हो जाती हैं वो अपने लिए कमा नही सकते हैं। इसलिए वो इन चार योजनाओं के माध्‍यम से अपने बुढापे में आय के स्‍त्रोंत को बना सकते हैं।

ये चार योजनाए निम्‍नलिखित हैं जिनका आप लाभ ले सकते हैं।

अटल पेंशन योजना

यह योजना वृद्धजनो को बुढापें में पेंशन प्रदान करती हैं।

  • इस योजना का शुभारम्‍भ 1 जून 2015 को किया गया।
  • इसके तहत लाभार्थी को 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाती हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को 20 वर्ष तक निवेंश करना होगा।
  • इसमें शामिल होने के लिए उम्र 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई हैं।
  • लाथार्भी इसमें जितना निवेंश करता हैं उसे उसी के आधार पर पेंशन (1000 से 5000रूपए मासिक) प्रदान की जाती हैं।
  • इसके तहत मिलने वाला लाभ सीधें लाभार्थी के खाते में आता हैं।

अटल पेंशन योजना की अधिक जानकारी के लिए यहा देंखे।

Old Age Pension Yojana किसान मानधन योजना

Old Age Pension Yojana : यह भी एक पेंशन योजना हैं जिसकी शुरूआत 31 मई 2019 को की गई। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को आवेदन करना होता हैं। लाभार्थी 18 से 40 वर्ष के बीच इसका आवेदन कर सकता हैं। जिसका लाभ 60 वर्ष के बाद मिलनें लगता हैं। इसका लाभ उन्‍ही को दिया जाएगा जिन किसानो के पास 2 हक्‍टेंयर या इससे कम जमीन हो। इसके तहत लाभार्थी को 3 हजार रूपए प्रतिमाह पेंशन दी जाती हैं। लाभार्थी को इसके तहत वर्ष में कुल 36 हजार रूपए की पेंशन प्रदान की जाती हैं। सरकार ने इस योजना में 2022 तक 5 करोड लद्यु व सीमान्‍त किसानो को जोडने का लक्ष्‍य रखा हैं।

किसान मानधन योजना में 50 प्रतिशत प्रीमियम लाभार्थी द्वारा व 50 प्रतिशत अनुदान सरकार द्वारा दिया जाता हैं।

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना

Old Age Pension Yojana : केन्‍द्र सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना भी एक पेंशन योजना हैं।

इसकी शुरूआत भी सरकार ने 2019 में की हैं। यह पेंशन योजना असंगठित लोगो के लिए हैं। जिनका कमाने का कोई एक साधन ना होकर अनेक साधन हैं। इसका लाभ उन्‍ही को मिलेंगा जिनकी महीने की आय 15000 रूपए से कम हैं।  इसका लाभ लेने के लिए लाभार्थी की उम्र 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसके लिए भी पहले लाभार्थी को प्रीमियम भरना होता हैं। इसे PM – SYM योजना के नाम से भी जाना जाता हैं। इसके तहत लाभार्थी को 3000 रूपए प्रतिमाह अर्थात 36 हजार रूपए प्रतिवर्ष दिए जाते हैं। 43.7 लाख लोगो को इस योजना के तहत जोडा जा चुका हैं।

पीएम श्रमयोगी मानधन योजना की अधिकारिक साइट पर जाकर आप इसकी अधिक जानकारी ले सकते हैं।

पीएम लद्यु व्‍यापारी मानधन योजना

मोदी जी ने इस योजना को 2019 में झारखंड राज्‍य से शुरू किया था। यह योजना छोटे कारोबारियों को पेंशन प्रदान करने के लिए चलाई गई हैं। छोटे व्‍यापारियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया हैं। लाभार्थी की उम्र 60 वर्ष होने के बाद उन्‍हें 3000 रूपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएगे। इन सभी Old Age Pension Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को आवेदन करना होता हैं। 

Old Age Pension Yojana Registration

Old Age Pension Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को इन सभी योजनओं के लिए रजिस्‍ट्रेंशन करना होगा। आप इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेन्‍टर/ CSC पर जाकर रजिस्‍ट्रेंशन करा सकते हैं और इन सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। आपको इन सभी का लाभ लेने के लिए किसी विशेष दस्‍तावेंज की आवश्‍यकता नही होगी। सिर्फ आधार कार्ड व बैंक पासबुक के अलावा कोई और दस्‍तावेंज की आवश्‍यकता नही हैं।

जानकारी के लिए इन से संबंधित विभाग में सम्‍पर्क करे।

यह भी पढें     

Kanya Sumangla Yojana

PM FPO Kisan Yojana 2020 – किसानो को मिलेंगे 15 लाख रूपए

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here