National Digital Health Card Yojana – Health ID Card से क्‍या लाभ मिलेगे

By | October 21, 2020

National Digital Health Card Yojana – Health ID Card से क्‍या लाभ मिलेगे, PM Modi Health ID Card Yojana 2020

National Digital Health Card

National Digital Health Card : आप सभी को जानकर खुशी होगी कि मोदी जी ने आप सभी के लिए एक ओर योजना की घोंषणा की हैं।वैसे तो मोदी सरकार ने अनेक योजनाए चलाई हैं लेकिन हम बात कर रहे हैं उस योजना कि जिसकी घोंषणा 15 अगस्‍त के अवसर पर मोदी जी ने लाल किले से अपने भाषण के दौरान की हैं। 15 अगस्‍त के दिन मोदी जी ने देंश में एक ओर योजना जिसका नाम One Nation One Health Card Yojana हैं। इस योजना को पीएम मोदी हेल्‍थ आर्अडी कार्ड योजना / नेशनल हेल्‍थ डिजिटल कार्ड योजना के नाम से भी जाना जाता हैं। हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्‍ट के माध्‍यम से देने वाले हैं। जिसके तहत इच्‍छुक लोग इस योजना का लाभ ले सकेगे।

इस योजना की जानकारी के लिए आप इस पोस्‍ट को नीचे तक पढें।

National Digital Health Card Yojana घोषणा

नेशनल हेल्‍थ कार्ड योजना की घोषणा मोदी जी द्वारा कल यानि 15 अगस्‍त के अवसर पर देंश को लाल किले से संबोधित करते हुए की। यह एक स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित योजना हैं। सभी देंशवासियो को संबोधित करते हुए मोदी जी ने हेल्‍थ कार्ड की जानकारी देते हुए व इसके बारे में बताते हुए घोषणा की कि यह एक हेल्‍थ कार्ड योजना हैं जिसमें एक कार्ड बनाया जाएगा। इस योजना की घोषणा स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेंत्र में बहुत बडी क्रान्ति हैं। इसके तहत स्‍वास्‍थ्‍य की सुविधाए डिजिटल हो जाएगी।

National Digital Health Card क्‍या हैं

यह कार्ड स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित कार्ड होगा जोकि आधार कार्ड जैसा होगा। य‍ह एक डिजिटल कार्ड होगा जिसमें रोगी की सभी मेडिकल डाटा स्‍टोर होगा। अब रोगी यानि बीमार व्‍यक्ति को जिसके पास यह कार्ड योगा उसे अपनी रिपोर्ट व अन्‍य कागज डॉक्‍टर के पास जाते समय नही ले जाने पडेगे क्‍योकि सब कुछ इस डिजिटल कार्ड में होगा। जिसे ऑनलाइन देंख सकेगे। इस योजना के तहत अस्‍पताल, मेडिकल व डाॅक्‍टर सभी एक केनछ्रीय सर्वर से जुडे होगे। सरकार ने इस नेशनल डिजिटल हेल्‍थ कार्ड योजना के लिए 500 करोड रूपए का बजट तय किया हैं।

देंश का कोई भी नागरिक जाे इस कार्ड को लेगा उसे एक युनिक आईडी दी जाएगी जिससे वे इस सिस्‍टम में लॉगिन कर सकेगे।

सबसे पहले किन राज्‍यों में होगी लागू

इस योजना को सम्‍पूर्ण देंश में लागू किया जाएगा लेकिन अभी शुरूआत में इसे कुछ ही राज्‍यों या केंन्‍द्र शासित प्रदेंशों में शुरू किया जाएगा। इसे सबसे पहले देंश के 6 केन्‍द्र शासित प्रदेंशों में शुरू किया जाएगा। अंडमान निकोबार, दादर नगर हवेली, दमन दीव, लक्षद्वीप चंडीगढ, लद्दाख इन में होगी इसकी शुरूआत। यहा शुरू करने के बाद जल्‍द ही इस याेजना को पूरे देंश में लागू कर दिया जाएगा। यह आईडी कार्ड अस्‍पतालो व वेबसाइट के माध्‍यम से भी बनाए जाएगे। इन 6 केन्‍द्र शासित राज्‍यों में इस योजना के लिए अस्‍पतालो व डाक्‍टरो, क्लिीनिको का रजिस्‍ट्रेंशन शुरू होने वाला हैं।

इन लोगों के खातों में आ गये 2500 रूपये

Health ID Card के उद्देश्‍य

  • इस योजना को शुरू करने का उद्देश्‍य मेडिकल सुविधाओं को डिजिटल बनाना हैं।
  • जिससे बीमार व्‍यक्ति को जरूरी कागज यानि अपनी अस्‍पताल की रिपोर्ट के लिए परेशान नही होना पडे।
  • कई बार बीमार व्‍यक्ति अपनी जरूरी रिपोर्टस लाना भुल जाता हैं जिससे उसे परेशानी होती हैं उसे कई चक्‍कर लगाने पड जाते हैं।
  • बीमार व्‍यक्ति तो वैसे ही पेरशान होता हैं।
  • अब इस कार्ड के जरिए बीमार व्‍यक्ति को रिपोर्टस की जरूरत नही होगी।
  • क्‍योकि उसकी सभी रिपोर्टस ऑनलाइन होगी।
  • जिसे डाक्‍टर ऑनलाइन देंख सकेगे।
  • यानि की बीमार व्‍यक्ति की जिम्‍मेदारी को कम करना इसका उद्देश्‍य हैं ताकि उसे परेशानी का सामना नही करना पडे।

Health ID Card योजना में यह विक्‍लप भी रखा गया हैं कि जो अस्‍पताल व नागरिक इसमें जुडना चाहते हैं वो जुडे जो नही जुडना चाहते हैं वो ना जूडे ये जरूरी या दबाव वाला मामला नही हैं। यानि अपनी इच्‍छा अनुसार ही शामिल हो सकते हैं।

पात्रता व दस्‍तावेंज

  • लाभार्थी भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड होना चाहिए।
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नम्‍बर

आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को आवेदन करना होंगा। यह एक स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित योजना हैं जिसका आपको एक कार्ड दिया जाएगा। जिसमें युनिक नम्‍बर होगे। लेकिन अभी इस योजना की केवल घोषणा की हैं। इसके लिए आवेदन नही मांगे गए हैं। इसके लिए जैसे ही रजिस्‍ट्रेंशन शुरू होगे हम आपको पोस्‍ट के माध्‍यम से बताएगे।

पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना हेल्‍पलाइन नम्‍बर

पीएम किसान योजना का लाभ कैसे लेClick
किसान को मिलेगें 15 लाख रूपयेClick
किसान सम्‍मान योजना छठीं किस्‍तClick
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020Click

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *