Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana – महिलाओ को मिलेगा ब्‍याज मुक्‍त ऋण

By | April 14, 2021

Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana – महिलाओ को मिलेगा ब्‍याज मुक्‍त ऋण, महिलाओ को मिलेंगा 1 लाख रूपए तक का ऋण

मुख्‍यमंत्री महिला उत्‍कर्ष योजना

आपको जानकार बेहद खुशी होगी की सरकार महिलाओ के लिए अनेक योजनाए लेकर आती हैं।

महिलाओ के लिए सरकार ब्‍याज मुक्‍त ऋण प्रदान कर रही हैं ताकि वो अपना स्‍वयं का रोजगार शुरू कर सके। केन्‍द्र सरकार तो देंश के सभी लोगो के लिए योजना चलाती हैं जिसका लाभ भी देंश के सभी लोगो को दिया जाता हैं। लेकिन अपने – अपने क्षेंत्र में अलग – अलग राज्‍य की सरकार अलग – अलग योजनाए चलाती हैं। जिसका लाभ भी अपने प्रदेंश के लोगो को दिया जाता हैं। हम आज आपके लिए एक ऐसी योजना की जानकारी लेकर आए हैं जोकि केवल महिलाओ के लिए चलाई गई हैं उसका लाभ केवल प्रदेंश की महिलाओ को ही दिया जाएगा। जिसके तहत महिलाओ को ब्‍याज मुक्‍त ऋण प्रदान किया जाएगा। जिसका उपयोग कर वो अपना स्‍वयं का रोजगार शुरू कर सकती हैं।

इस योजना के तहत कितना लाभ/ ऋण दिया जाएगा व कैंसे दिया जाएगा इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएगे।

Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana

इस योजना की शुरूआत महिलाओ को लाभ प्रदान करने के लिए की गई हैं।

Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana

ताकि वो अपना रोजगार शुरू कर आत्‍मनिर्भर बन सके। इस योजना की शुरूआत गुजरात के मुख्‍यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री नरेंन्‍द्र मोदी जी के जन्‍म दिवस पर की। इस योजना के तहत सरकार उन सभी महिलाओ को प्राथमिकता प्रदान करेगी जो कि प्रदेंश के सखी मंडल से जुडी हुई हैं। प्रत्‍येके सखी मंडल में 10- 10 महिलाए होती हैं। इसके अलावा गुजरात की महिलाओ को इसमें शामिल किया जाएगा। इस योजना में 0% ब्‍याज पर ऋण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से लगभग 50,000 JLEG ग्रामीण क्षेत्रो में और 50,000 महिला समूह शहरी क्षेत्रो में निर्माण किये जायेंगे।प्रदेंश के शहरी इलाको में 24 हजार से अधिक सखी मंडल हैं इसके अलावा ग्रामीण क्षेंत्रसे में 1.5 लाख से ज्‍यादा सखी मंडल हैं।

मुख्‍यमंत्री महिला उत्‍कर्ष योजना का उद्देंश्‍य

जैंसा कि नाम से पता चल रहा हेैं कि यह योजना महिलाओ को लाभ प्रदान करेगी। अत: इस योजना का उद्देंश्‍य भी महिलाओ को आत्‍मनिर्भर बनाना हैं। उन्‍हें सरकार ऋण प्रदान करेगी वो भी बिना ब्‍याज के जिससे वो अपना स्‍वयं का रोजगार शुरू कर आत्‍मनिर्भर तो बनेगी ही लेकिन साथ ही में वो पुरूषों से कन्‍धे से कन्‍धा मिलाकर चल सकेगी। उन्‍हें भी पुरूषों के समान अपना स्‍वयं का रोजगार शुरू करने का मौंका मिलेंगा। इससे महिला सशक्तिकरण को बढावा मिलेंगा। 

इसके तहत अधिक से अधिक महिलाओ को जोडकर प्रदेंश की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया जा सकेगा।

Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए इसकी पात्रता निर्धारित की हैं जो भी इच्‍छुक इसका लाभ लेना चाहता हैं उसे नीचे बताई गई सभी पात्रताओ को पूरा करने पर लाभ मिल सकेगा :-

  • सबसे पहले तो इसके लाभ का पात्र केवल महिलाए हैं।
  • गुजरात के मूल निवासी होने पर इसके लिए पात्र होगे।
  • महिला को इसका लाभ लेने के लिए स्‍वयं सहायक समूह का सदस्‍य होना जरूरी हैं।
  • एक स्‍वयं सहायक समूह में 10 महिलाओ का होना जरूरी हैं।

Kisan Suryodya Yojana

मुख्‍यमंत्री महिला उत्‍कर्ष योजना के लिए जरूरी दस्‍तावेंज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन करते समय आपको कई दस्‍तावेंजो की आवश्‍यकता होगी जो निम्‍न हैं:-

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ तभी मिलेंगा जब आप इसके लिए आवेदन करेगे। आवेदन करने पर आपका नाम लिस्‍ट में आने पर आपको इसका लाभ प्रदान किया जाएगा। लेकिन हम आपको बतादे कि अभी इस योजना की केवल घोंषणा की गई हैं इसके लिए अभी आवेदन नही मांगे गए हैं। इसके लिए पहले अधिकारिक साइट जारी की जाएगी फिर इसके लिए आवेदन मांगे जाएगे। अभी यह भी नही कह सकते हैं कि इसके लिए आवेदन ऑनलाइन मांगे जाए या फिर ऑफलाइन। लेकिन हम आपको बतादे कि इसके लिए जेंसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी हम आपको पोस्‍ट के माध्‍यम ये जरूर बताएगे।

इसकी अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग में संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *