Mgnrega Job Card List Gujarat – नरेगा जॉब कार्ड लिस्‍ट 2021

By | January 15, 2021

Mgnrega Job Card List Gujarat – नरेगा जॉब कार्ड लिस्‍ट 2021, मनरेंगा सूची में नाम देंखे, कैंसे देंखे नरेगा लिस्‍ट में नाम, Gujarat nrega list 2021

नरेंगा योजना

जैंसा कि हम सभी जानते हैं कि नरेंगा योजना देंश के सभी राज्‍यों में चलाई गई हैं। क्‍योंकि यह योजना केन्‍द्र सरकार द्वारा चलाई गई हैं। देंश में मजदूरी करने वाले लोगो के लिए यह एक बहुत लाभकारी योजना हैं। इस योजना के माध्‍यम से ग्रामीण क्षेंत्र के लोगो को रोजगार का अवसर मिलता हैं। कहने का मतलब हैं कि इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेंत्र के लोगाे को ही दिया जाता हैं। नरेंगा योंजना में एक मजदूर को 100 दिन की मजदूरी प्रदान की जाती हैं। गांव में वैंसे तो औंर भी मजदूरी होती हैं लेकिन जरूरी नही हैं कि उन्‍हें हमेंशा मजदूरी मिले। इसलिए गांव के लोग नरेंगा में अपना नाम जूडवाकर इस योजना के तहत मजदूरी कर सकते हैं।

इसके तहत उन्‍हें वर्ष में कम से कम 100 दिन का तो रोजगार मिलता हैं।

Mgnrega Job Card

जैंसा कि हमने आपको उपर बताया कि मनरेंगा के तहत आपको 100 दिन का रोजगार दिया जाता हैं।

इस योजना के तहत रोजगार पाने के लिए आपको नरेगा जॉब कार्ड बनवाना होता हैं। क्‍योंकि नरेंगा जॉब कार्ड होने पर ही आपको इस योजना के तहत रोजगार दिया जाएगा। इसलिए नरेगा जॉब कार्ड होना जरूरी है। नरेंगा जॉब कार्ड बनवाने की कोई ऑनलाइन सुविधा नही हैं। इसके लिए आपको अपनी स्‍थानीय ग्राम पंचायत में आवेदन करना होगा। वहा आपसे जो भी दस्‍तावेंज मांगे वो देने हैं। उसके बाद आपका आवेदन फॉर्म भर दिया जाएगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद नरेंगा जाॅब कार्ड की लिस्‍ट जारी की जाती हैं। इसकी लिस्‍ट आप ऑनलाइन देंख सकते हैं। जिनका जॉब कार्ड बन जाता हैं उनका नाम लिस्‍ट में ऑनलाइन जारी किया जाता हैं। जॉब कार्ड बनने के 15 दिन के भीतर आपको इसके तहत रोजगार मिल जाता हैं।

हम आपको ऑनलाइन नरेंगा लिस्‍ट देंखना बताएगे कि आप कैंसे अपना नाम ऑनलाइन देंख सकते हैं।

Mgnrega Job Card List Gujarat

ग्रामीण क्षेंत्र के जिन लोगो ने इस योजना का लाभ लेने के लिए जॉब कार्ड बनवाया हैं औंर वह अपना नाम लिस्‍ट में चैंक करना चाहता हैं कि उसका जॉब कार्ड बना हैं या फिर नही तो इसके लिए आपको हमारे बताए अनुसार नियमो का पालन करना होगा। ताकि आप अपना नाम आसानी से लिस्‍ट में देंख सके।*

  • इसकें लिए सबसे पहले आपको नरेंगा की अधिकारिक साइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक साइट पर आप यहा से भी जा सकते हैं।
  • यहा क्लिक करते ही आपके सामने नीचे ईमेंज में दिखाया जैंसा पेंज खुलेंगा।
Mgnrega Job Card List Gujarat
  • इसमें दिखाए अनुसार आपको Financial Year यानि
  • जिस वर्ष में आपने जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया हैं उसे चुनना हैं।
  • इसके बाद आपको अपना जिला चुनना हैं।
  • जिला चुनने के बाद आपको आपका ब्‍लॉक चुनना होगा।
  • इसके बाद आपकी पंचायत समिति भरनी हैं।
  • ये सब भरने के बाद आपको Proceed के Option पर क्लिक करना हैं।
  • यहा क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके क्षेंत्र की लिस्‍ट निकलकर आएगी।
Mgnrega Job Card List Gujarat

नरेगा जॉब कार्ड लिस्‍ट 2021

अब आपको अपने नाम के आगे वाले जो Job Card No. की नीचे नीले रंग के नंबर या संख्‍या दी गई हैं उस पर क्लिक करना हैं। यहा क्लिक करने पर आपके सामने आपके जॉब कार्ड की सारी डिटेल आ जाएगी। जैंसा कि नीचे ईमेंज में दिखाया हैं।

इसमें आवेदक का नाम व उसके परिवार के सदस्‍यों का नाम, गांव का नाम,पंचायत का नाम आदि जानकारी दी गई हैं। नरेंगा जॉब कार्ड में आप परिवार के अधिकतम 5 सदस्‍यों का नाम जुडवा सकते हैं।

तो इस प्रकार आप नरेंगा जॉब कार्ड की लिस्‍ट आसानी से घर बैंठे देंख सकते हैं।

PM Awas Yojana List Gujarat

किसान सहाय योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *