उन्‍नत किसानो को मिलेंगे 50000 रूपए – Kisan Yojana latest Update

0

उन्‍नत किसानो को मिलेंगे 50000 रूपए – Kisan latest Update, Kisan Latest News, PM Kisan Yojana

उन्‍नत किसानो को मिलेंगे 50000 रूपए
किसान योजना

Kisan latest Update

उन्‍नत किसानो को मिलेंगे 50000 रूपए: सरकार किसानो को सक्षम बनाने व उन्‍हें प्रोत्‍साहित करने के लिए अनेक याेजनाओं को समय – समय पर चलाती रहती हैं। ताकि वो अपनी खेंती को आसानी से कर सके। किसान अभी भी पुराने तरीको से ही खेती को करते हैं वो आज भी खेंती करने के पुराने ढंग को अपनाए हुए हैं जिससे उन्‍हें ज्‍यादा उपज नही मिल पाती हैं। इसलिए सरकार किसानो को खेंती करने के नए तरीके अपनाने के लिए प्रोत्‍साहित करती हैं ताकि वो नए तरीके से खेती को करे व अधिक से अधिक लाभ कमा सके। इससे उन्‍हें भी फायदा होगा व देंश की अर्थव्‍यवस्‍था को भी बढावा मिलेंगा। किसानो को प्रोत्‍साहित करने व खेती के परम्‍परागत तरीको को छोडकर नई विधि से खेंती करने के लिए सरकार अब उन्‍नत किसानो को पुरस्‍कार देकर सम्‍मानित करेगी।

जो भी किसान अपने राज्‍य, जिला व विकासखंड पर अच्‍छी खेंती करेगा उसे पुरस्‍कार देंकर सम्‍मानित किया जाएगा।

किसानो के लिए नई पहल Kisan latest Update

Kisan latest Update : किसानो को खेंती में नवाचार लाने के लिए अनेक पहल की गई हैा ताकि वो अपनी खेंती को नए ढंग से कर सके। जिससे पैदावार अच्‍छी होगी। नेंशनल मिशन आंन एग्रीकल्‍चर एक्‍स्‍टेंशन एंड रिफार्म्‍स (आत्‍मा) योजना को देंशभर में चलाया जा रहा हैं। जिसके तहत जो किसान फसल उत्‍पादन, पशुपालन, उद्यानिकी, मछलीपालन, दलहन- तिलहन आदि में अच्‍छा उत्‍पादन करने पर किसानो को पुरस्‍कार प्रदान किया जाएगा ताकि वो प्रोत्‍साहित होकर उन्‍नत तरीको को अपना कर खेती कर सके। छत्‍तीसगढ सरकार ने इस योजना के द्वारा तीन स्‍तरो पर किसानो को पुरस्‍कार देंने की पहल की हैं।

ये पुरस्‍कार राज्‍य,जिला व विकासखंड स्‍तर पर किसानो को प्रदान किए जाएगे।

पुरस्‍कार राशि

Kisan latest Update : इसके तहत पुरस्‍कार राशि भी राज्‍य,जिला व विकासखण्‍ड स्‍तर पर दी जाएगी। इस योजना के तहत राज्‍य स्‍तर पर उन्‍नत किसान को 50,000 रूपए, जिला स्‍तर पर 25,000 रूपए की राशि व विकासखण्‍ड स्‍तर पर 10,000 रूपए की राशि देंकर पुरस्‍कृत किया जाएगा। इसके साथ ही किसान को प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

राज्‍य स्‍तर पर दिए जाने वाली राशि के लिए 2 किसान धान की फसल के लिए, 2 किसान दलहन व तिलहन, 2 किसान उद्यानिकी, 2 पशुपालन व 2 मत्‍स्‍यपालन में उन्‍नत किसानो का चुनाव 50,000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।इसके साथ उन्‍हें प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा। जिला स्‍तर पर : जिला स्‍तर पर भी 2-2 किसान धान, दलहन तिलहन, पशुपालन,मत्‍स्‍पालन व उद्यानिकी के क्षेंत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने पर 25,000 रूपए की राशि व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। विकासखंड स्‍तर पर: -विकासखंड स्‍तर पर धान,मत्‍स्‍यपालन, पशुपालन, दलहन तिलहन आदि क्षेंत्र में 1 -1 उन्‍नत किसान को चुनकर 10,000 रूपए की राशि व प्रशस्ति पत्र देंकर सम्‍मानित किया जाएगा। इसके लिए आवेदन 1 अगस्‍त से 31 अगस्‍त तक भरवाए जाएगे। जो भी किसान इसमें आवेदन करना चाहता हैं वो 1 अगस्‍त से लेकर 31 अगस्‍त तक कभी भी आवेदन कर सकता हैं।

इसकी अधिक जानकारी के लिए संबंधित विभाग में सम्‍पर्क करे।

छततीसगढ किसान योजना अधिकारिक साइट

यह भी पढें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here