Advertisement

किसान सहाय योजना – 56 लाख किसानो को बिना प्रीमियम दिए मिलेंगा 1 लाख रूपए तक का मुआवजा

Advertisement

किसान सहाय योजना – 56 लाख किसानो को बिना प्रीमियम दिए मिलेंगा 1 लाख रूपए तक का मुआवजा, Kisan Yojana 2021

किसान सहाय योजना

किसानो के लिए सरकार ने एक नई योजना की शुरूआत की हैं।

Advertisement

इस योजना के तहत किसानो को फसल के नष्‍ट होने पर उन्‍हें मुआवजा दिया जाएगा।  किसानो की फसल कई कारणों से खेंतो में ही नष्‍ट हो जाती हैं। जिससे किसानो को भारी मात्रा में नुकसान होता हैं। इस नुकसान को सरकार पूरा करेगी। लेकिन फसल निर्धारित कारणाों से नष्‍ट होने पर ही फसल का मुआवजा दिया जाएगा। जैंसी प्राकृतिक आपदा, असमय वर्षा, अत्‍यधिक वर्षा के कारण आदि। इस योजना के तहत किसानो को बिना प्रीमियम भरें ही फसल के लिए मुआवजा दिया जाएगा। यह योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का स्‍थान लेंगी। इसके तहत किसानो की खरीफ की फसल के लिए ही मुआवजा दिया जाएगा।

इस पोस्‍ट के माध्‍यम से हम इस योजना के बारें में विस्‍तार से जानेंगे।

Kisan Shaye Yojana

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने सोमवार को किसानो के लिए नई योजना की घोंषणा की हैं। इस योजना के तहत यदि किसान की फसल किसी सूखे, बाढ, वर्षा या किसी प्राकृतिक आपदा के कारण नष्‍ट होती हैं तो किसानो को इसके लिए मुआवजा दिया जाएगा। किसानो से इसके लिए किसी भी प्रकार का प्रीमियम नही लिया जाएगा। इस योजना को ” प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना” के स्‍थान पर ”मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना” के नाम से शुरू किया जाएगा। इसके अन्‍तर्गत गुजरात के किसान लाभ ले सकेगे। इस योजना में राज्‍य के 56 लाख किसानो की खरीफ की फसल का बीमा किया जाएगा।

Advertisement
किसान सहाय योजना

यह बीमा जीरो प्रीमियम पर खरीफ की फसल का किया जाएगा।

इतने रूपए का मिलेंगा मुआवजा

मुख्‍यमंत्री जी के बताए अनुसार जून से लेकर नवम्‍बर माह के बीच यदि किसान की फसन बाढ या अत्‍यधिक वर्षा से नष्‍ट होती हैं तो उन्‍हें इसका मुआवजा बिना प्रीमियम दिया जाएगा। फसल के 33 प्रतिशत नुकसान होने पर ही इसका लाभ दिया जाएगा। यदि किसान की 60 प्रतिशत फसल का नुकसान होता हैं तो उसे 20,000 रूपए प्रति हैंक्‍टेयर के हिसाब से मुआवजा मिलेंगा। और इससे अधिक फसल का नुकसान होने पर किसान को 25 ,000 रूपए प्रति हैंक्‍टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए किसान को बीमा का रजिस्‍ट्रेंशन भी नही कराना होगा और नही प्रीमियम भरना होगा। मुख्‍यमंत्री जी के बताए अनुसार किसान सहाय योजना इस वर्ष ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का स्‍थान लेंगी। क्‍योंकि बीमा कंपनियों ने इस बार अधिक प्रीमियम की मांग की हैं।

इस बार किसान सहायता व स्‍टेट डिजास्‍टर रिलीफ फंड इन दानो के लाभ किसान को ही दिए जाएगे।

Advertisement

किसान सहाय योजना दस्‍तावेंज व पात्रता

इसके लिए किसान लाभार्थी को निम्‍नलिखित पात्रता व दस्‍तावेंजो की आवश्‍यकता होगी:-

  • लाभार्थी किसान गुजरात का मूलनिवासी हो।
  • इसके तहत  राजस्‍व रिकॉर्ड में पंजीकृत सभी 8 – ए धारक किसान खाता धारक व वन अधिकार अधिनियम के तहत मान्‍यता प्राप्‍त किसान भी इसमें शामिल किए जाएगे।
  • आवेदन के लिए आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मुलनिवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • मोबाल नम्‍बर

इन सभी दस्‍तावेंजो की आवश्‍यकता होगी।

आवेदन प्रक्रिया

इस योजना की अभी हाल ही में घोंषणा की गई हैं इसके लिए अभी आवेदन नही मांगे गए हैं। लेकिन जल्‍द ही इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल को लॉच किया जाएगा। जहां पर ई – ग्राम केन्‍द्रों पर ऑनलाइन आवेदन किए जाएगे।  जेंसे ही इसके लिए आवेदन मांगे जाएगे हम आपको पोस्‍ट के माध्‍यम से सूचित करेगे। ताकि आप इसके लिए आवेदन कर सकेगे।

गुजरात किसान अधिकारिक साइट – https://agri.gujarat.gov.in/index.htm

PM Kisan Mandhan Yojana 2021

1 thought on “किसान सहाय योजना – 56 लाख किसानो को बिना प्रीमियम दिए मिलेंगा 1 लाख रूपए तक का मुआवजा”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *