किसानो को मिलेंगा लाभ – किसानो को 3 बडी योजनाओं के तहत मिलेंगा लाभ

1

किसानो को मिलेंगा लाभ – किसानो को 3 बडी योजनाओं के तहत मिलेंगा लाभ, PM kisan yojana, प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना

किसानो को मिलेंगा लाभ
Kisan Scheme

किसानो को मिलेंगा लाभ

किसानो को मिलेंगा लाभ : भारत एक कृषि प्रधान देश हैं। यहा पर देश की बहुत बडी संख्‍या में लोग खेंती पर निर्भर हैं। लोग कृषि करके अपना जीवनयापन करते हैं। किसानो को खेंती करने में कई समस्‍याओं का सामना करना पडता हैं। जब तक किसान की फसल कटकर किसान के घ नही आ जाती तब तक उनकी फसल सुरक्षित नही होती। ऐसे ही इस बार कोरोना भी किसानो पर संकट बन कर आ गया हैं, इसके चलते किसान अपनी फसल व सब्जियों को सही दामों में नही बेंच सके जिससे उन्‍हें बहुत बडा नुकसान उठाना पडा। इस सिथति में सरकार ने किसानो को सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाओं का शुभारम्‍भ किया हैं। इन योजनाओं से पहले और भी कई योजनाए चला रखी हैं जिनके तहत भी किसानाे को इस संकट की घडी में लाभ प्रदान किया जा रहा हैं।

सरकार द्वारा लॉकडाउन के चलते शुरू की गई किसानो के लिए योजनाए निम्‍नलिखित हैं :-

  • केसीसी के माध्‍यम से मिलेंगा लाभ
  • किसानो को धान का बीज फ्री में दिया जाएगा
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना

क्‍या हैं ये योजनाए व किसे मिलेगा इनके तहत लाभ ये सब हम आपको नीचें बताएगे।

किसानो को मिलेंगा लाभ फ्री में दिया जाएगा धान का बीज

प्रिय किसान भाईयों अब आप को फ्री में धान का बीज उपलब्‍ध कराएगी सरकार। देंश में लगे लाॅकडाउन के चलते बिगडें हालातों के कारण आपको हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए सरकार आपको धान की खेंती के लिए फ्री में बीज उपलब्‍ध कराएगी। यह योजना बिहार सरकार द्वारा बिहार के किसानों के लिए चलाई गई हैं। इसमें आपको धान की खेती करने के लिए आपको मुफ्त बीज प्रदान कराया जाएगा। इसके लिए आपको पहले आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद आपके मोबाईल पर एक ओटीपी आएगा। उस OTP को आप अपने किसी पंजीकृत खाद्य बीज की दूकान पर जाकर दिखा दें। उसके बाद आपको दूकानदार फ्री में बीज प्रदान कर देंगा।

आप इस योजना का लाभ लेकर फ्री बीज प्राप्‍त कर सकते हैं।

केसीसी के माध्‍यम से मिलेंगा लाभ

जिन किसान भाईयों ने केसीसी (किसान क्रेंडिट कार्ड) बनवाया हुआ हैं उन्‍हें सरकार लाभ प्रदान करेगी। जिन किसानो ने नही बनवाया हैं वो अपना किसान क्रेंडिट कार्ड बनवाए ताकि उन्‍हें भी इस प्रकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। सरकार ने आत्‍मनिर्भर पैकेज में किसानो के लिए लाभ प्रदान करने की घोंषणा की हैं। जिसका लाभ किसानो को केसीसी के माध्‍यम से मिलेगा। देंश की कई योजनाए हैं जिनका लाभ किसान को केसीसी के माध्‍यम से मिलता हैं।अत: किसान को केसीसी जरूर बनवाना चाहिए। इसे बनवाने के लिए आपको कई दस्‍तावेंजों की जरूरत होगी जो निम्‍नलिखित हैं :-

  • केसीसी आवेदक का आधार कार्ड
  • उसकी पासबुक
  • खसरा खतौनी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ये सब दस्‍जावेंज जरूरी हैं आपको केसीसी बनवाने के लिए बैंक में जाना होगा। ये सभी दस्‍तावेंज साथ ले जाने होगें। जो किसान पहले से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ उठा रहें हैं उन्‍हें उसी बैंक में केसीसी बनवाना चाहिए। केसीसी से सरकार किसान व पशुपालको को सस्‍ती दरों पर लोन प्रदान करती हैं। जिससे वे अपनी खेंती व पशुपालन को सही ढंग से कर सके। अत: आप केसीसी के माध्‍यम से अनेक योजनाओं का लाभ ले सकेगे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना

पीएम गरीब कल्‍याण योजना को मोदी जी ने लॉकडाउन के चलते बिगडें हालातो में शुरू किया। जिसके तहत जनधन खाता धारक महिलाओं को 1500 रूपए तीन किस्‍तो में प्रदान किए गए। ये पैंसे सीधे जनधन खाता धारक महिला के बेंक में भेजे गए। अभी इसकी तीसरी किस्‍त आना बाकी हैं। सरकार ने इस योजना में फ्री गैंस सिलेण्‍डर की भी घोंषणा की जिसमें तीन गेंस सिलेण्‍डर फ्री में दिए जाएगे। गरीब परिवार व सभी राशन कार्ड धारकों कों फ्री राशन मुहैंया कराया गया। इसके साथ किसानो को मिलने वाली पांचवी किस्‍त व वर्ष की दूसरी किस्‍त के 2000 रूपए को भी बैंक खातों में भेंजा गया।

आप सभी किसान भाई इन योजनाओं से लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

यह भी पढें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here