कामधेनु डेयरी योजना – Kamdhenu Dairy Scheme (Rajasthan)

0

कामधेनु डेयरी योजना – Kamdhenu Dairy Scheme (Rajasthan), राजस्‍थान डेयरी योजना 2020

कामधेनु डेयरी योजना

Kamdhenu Dairy Scheme

डेयरी योजना : सरकार ने पशुपालको के लिए डेयरी योजना शुरू की है जिसमें देशी गाय के हाइटेक डेयरी फॉर्म को बढावा दिया जाएगा। सरकार ने इस योजना का नाम कामधेनु योजना रखा है। कामधेनु योजना का संचालन पशुपालन विभाग के द्वारा किया जाएगा। इस योजना में एक ईकाइ अधिकतम 36.68 लाख की होगी। जिसमें लागत का 30 प्रतिशत खर्च सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा तथा 10 प्रतिशत राशि लाभार्थी द्वारा वहन की जाएगी। बाकि 60 प्रतिशत राशि बैंक द्वारा लोन के तहत दी जाएगी। इस योजना से पशुपालको को स्‍वयं का रोजगार मिलेगा। लाभार्थी शिक्षित तथा पशुपालन का अनुभव होना चाहिए। लाभार्थी की स्‍वयं की भूमि होना जरूरी है। गोपालको, किसानो, पशुपालको, नवयुवक तथा महिलाओं को स्‍वयं का रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार ने कामधेनु योजना का शुभारम्‍भ किया है।

इस योजना के द्वारा प्रजनन नीति अनुसार दुध देने वाली देशी गायों का संवर्धन कर देशी उन्‍नत नस्‍ल की गायाें की डेयरी खोल सकेंगे।

कामधेनु डेयरी योजना

इस डेयरी योजना में पशुपालन विभाग की प्रजनन नीति के अनुसार वित्‍तीय वर्ष 2020-21 में चयनित लाभार्थियों को कामधेनु डेयरी खुलवाई जाएगी। इस योजना के तहत शुरू की गई डेयरी में देशी नस्‍ल की अधिक दुध देने वाली 30 गाय रखी जाएगी। योजना का लाभ उन्‍हे ही दिया जाएगा। जिनके पास स्‍वयं की भूमि हो तथा हरा चारा उगाने के लिए कम से कम लाभार्थी के पास एक एकड जमीन हो। इस प्रकार योजना का लाभ लेकर लाभार्थी अपना स्‍वयं का रोजगार स्‍थापित कर सकेगा। डेयरी में उत्‍पादित दुध से वह मुनाफा कमा सकेग व इसके साथ ही वह दुध से अन्‍य उत्‍पाद भी तैयार कर लाभ प्राप्‍त कर सकेगा।

कामधेनु योजना से होने वाले लाभ

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना से लाभार्थियों को अनेक लाभ मिलेंगे। जो निम्‍नलिखित हैं –

  • इससे लाभार्थी को स्‍वयं का रोजगार मिलेगा।
  • डेयरी में उत्‍पादित दुध से लाभार्थी अनेक प्रकार के उत्‍पाद तैयार कर मुनाफा कमा सकेंगे।
  • आर्थिक स्थिति से कमजोर व्‍यक्ति इस योजना से लाभ लेकर स्‍वयं का रोजगार खोल सकेगा।
  • योजना के तहत खोली गई डेयरी से मुनाफा कमा कर लाभार्थी और अन्‍य रोजगार खोलने मे सक्षम होगा।
  • इस योजना से गोवंश को बढावा मिलेगा तथा इसकी घटती हुई संख्‍या को बढाया जा सकेगा।

इस प्रकार लाभार्थी को कामधेनु योजना से अनेक लाभ मिलेंगे।

लाभार्थी को 30 गायो के लिए मिलेगा ऋण

इस येाजना के तहत पशुपालक, कृषको, इच्‍छुक युवाओं तथा महिलाओ को रोजगार प्रदान किया जाएगा। लाभार्थी आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकेंगे। उन्‍हे लोन प्रदान कर डेयरी खोलने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी को 30 गोवंशो के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा। सफल लाभार्थी को बैंक द्वारा ऋण दिया जाएगा। तथा लाभार्थी को डेयरी प्रबंधन द्वारा प्रशिक्षित कर मार्गदर्शन दिया जाएगा। लाभ लेने के लिए आवेदक को कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना जरूरी है।

इसके साथ डेयरी का संचालन स्‍थानीय निकाय द्वारा निर्धारित सीमा क्षेत्र से बाहर होगा।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन 30 जून तक करें

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी 30 जून तक निर्धारित प्रपत्र भर कर कार्यालय संयुक्‍त निदेशक पशुपालन विभाग को आवेदन करना होगा। योजना के प्रथम चरण में 15 उन्‍नत नस्‍ल की देशी गायें खरीदनी होगी। इस चरण में खरीदी गई गाय या तो 5 वर्ष की हो या फिर दो ब्‍यावत / दुजुन इनमें से जो भी कम हो होनी चाहिए। योजना के तहत दूसरे चरण में 6 महिन बाद 15 देशी दुधारू गाय खरीदनी होगी। इस प्रकार लाभार्थी को कुल 30 देशी गाय खरीदनी होगी।

Rajasthan Board Exam Time Table 2020Click
एक राष्‍ट्र एक कृषि बाजार 2020Click
किसानों को मिलेगा 3 बड़ी योजनाओं का लाभClick
PM Swanidhi YojanaClick
डेयरी किसानो को मिलेगा 3 लाख तक का लोनClick

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here