Advertisement

झारखंड सरकार का बड़ा ऐलान अब गरीबों को मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल

Advertisement

झारखंड सरकार का बड़ा ऐलान अब गरीबों को मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल – झारखंड सरकार की योजना – पेट्रोल वाली योजना कौनसी हैं – Jharkhand Sarkari Yojana

प्यारे दोस्तों जैसा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार आम लोगों व गरीबों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं की घोषणाऐं करती रहती हैं लेकिन आज हम आपको एक योजना के बारे में बता रहे हैं जिसे जानकर आपके पैरों तले जमीन खसक जायेगी। दरअसल यह कोई योजना नहीं हैं इसमें जब आप पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल भरवाने जाओगें तो आपको सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार आपके बैंक खाते में 25 रूपये वापस आ जायेगें। तो जानते हैं पूरी योजना क्या हैं, कैसे मिलेगा आपको पेट्रोल सस्ता और कैसे रिफन्ड होगें 25 रूपये।

Advertisement
गरीबों को मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल

Jharkhand CM Hemant Soren Announcement on Petrol – गरीबों को मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल

झारखंड के मुख्यमंत्री माननीय हेमन्त सोरेन ने झारखंड के रहने वाले गरीब लोगों के लिए एक बहुत ही अजीब योजना की घोषणा कर दी हैं जिसके तहत आपके अब पेट्रोल सस्ता दिया जायेगा। जैसा कि आपको पता हैं कि आजकल महंगाई के भाव भाव आसमान छू रहे हैं सभी वस्तुओं में महंगाई ने आग लगाई हुई हैं। ऐसे में पेट्राेल के भाव तो आसमान छू रहे हैं आज बहुत से राज्याें में तो पेट्रोल 100 रूपये पार हो चुका हैं। तो ऐसे में झारखंड के गरीब लोग जो सब्जी बेचने एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं या फिर जो किसान लोग होते हैं वो अपनी फसल बेचने के लिए अपनी मोटरसाइकिल के द्वारा गॉंव से शहर में जाते हैं अपनी फसल को बेचने तो ऐसे में उन्हें फसल के भाव से ज्यादा पेट्रोल के रूपये देते पड़ते हैं।

तो ऐसे में किसान भाइ अपनी फसल बेचने भी नहीं जा पा रहे हैं। तो ऐसे में झारखंड सरकार ने गरीब किसानों के लिए और गरीब लोगों के पेट्राेल वाली योजना को शुरू किया हैं जिसके तहत आपको 25 रूपये तक का सस्ता पेट्रोल दिया जायेगा।

झारखंड सरकार ने दी Twitter के माध्यम से जानकारी

झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री माननीय हेमन्त सोरेन जी टवीट करते हुये कहा हैं कि Petrol एवं Diesel के दाम आज आसमान छू रहे हैं। इसका बुरा असर गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को हुआ हैं। एक गरीब व्यक्ति घर में मोटरसाइकिल होते हुये भी पेट्रोल के पैसे नहीं रहने के कारण उसको चला नहीं पा रहा हैं। अपनी फसल बेचने बाजार नहीं जा पा रहा हैं इसलिए मैंने निर्णय लिया हैं कि वैसे राशन कार्ड धारी यदि अपने मोटरसाइकिल या स्कूटर में पेट्रोल भरवाते हैं तो उन्हें 25 रूपये प्रति लीटर की दर से हम राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगें। यह व्यवस्था 26 जनवरी से हम लागू करने जा रहें हैं एवं एक गरीब परिवार को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल तक यह राशि प्राप्त होगी।

Advertisement

25 रूपये आपको कैसे मिलेगें

झारखंड सरकार द्वारा जारी की घोषणा के अनुसार एक गरीब व्यक्ति जब पेट्रोल भरवाने पेट्रोल पम्प पर जायेगा तो उसे प्रति लीटर 25 रूपये वापस दिये जायेगें। अब मान लो कि आपने अपनी मोटरसाइकिल में 200 रूपये का पेट्रोल भरवाया और मान लो कि पेट्रोल का भाव भी 100 रूपये प्रति लीटर हैं तो अब आपको 50 रूपये वापस रिफन्ड कर दिये जायेगें और जो यह रूपये आपको रिफन्ड किये जायेगें वो सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किये जायेगें।

योजना की पात्रता

  • आप झारखंड के निवासी होने चाहिए।
  • प्रति लीटर आपको सिर्फ 25 रूपये ही आपके बैंक खाते में दिये जायेगें।
  • 10 लीटर तक ही आपको यह राशि दी जायेगी।
  • मोटरसाइकिल और स्कूटर में पेट्रोल भरवाने पर ही इस स्कीम का लाभ दिया जायेगा।
  • बड़ी गाड़ी यानि कार, टैम्पू/ऑटो रिक्शा या तीन या चार पहिये की जो भी गाड़ी हैं उस पर लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया हैं 26 जनवरी 2022 से इस स्कीम की गाइडलाइन जारी की जायेगी उसके बाद ही आपको योजना का लाभ दिया जायेगा।

योजना को कब लागू किया जायेगा

बुधवार को हेमंत सोरेन ने टविटर के माध्यम से टवीट करके लिखा हैं कि पेट्रोल डीजल के मूल्य में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही हैं ऐसे में गरीब और मध्यम वर्ग के लोग सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए सरकार दुपहिया वाहन के लिए पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रूपये राहत देने का फैसला किया हैं, जिसका लाभ आपको 26 जनवरी 2022 से मिलना शुरू हो जायेगी।

Advertisement

महत्वपूर्ण बात

प्यारे दोस्तों अभी सरकार इस योजना की घोषणा की हैं और नाहीं इस योजना की कोई गाइडलाइन हैं ना ही इसकी कोई ऑफिशियल साइट हैं अभी बस हम आपको टवीट के माध्मय से आई जानकारी के हिसाब से जानकारी दे रहे हैं। जैसे ही इसकी कोई गाइडलाइन जारी होगी तो हम आपको इसी आर्टिकल के माध्यम से बता देगें।

ऑफिशियल साइट – cm.jharkhand.gov.in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *