Gram Darshan Portal 2021 – क्‍या हैं ग्राम दर्शन पोर्टल

By | February 28, 2021

Gram Darshan Portal 2021 – क्‍या हैं ग्राम दर्शन पोर्टल, हरियाणा ग्राम दर्शन पोर्टल, पंचायत का मिलेंगा अब डिजिटल रिकॉर्ड

ग्राम दर्शन पोर्टल

सरकार आए दिन नई – नई योजनाओं की शुरूआत करती हैं। किसी योजना के माध्‍यम से आवेदको को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं तो किसी योजना के माध्‍यम से कार्य की समस्‍याओ को कम करने की पहल की जाती हैं। जैंसा कि हम आपको बताते हैं कि हरियाणा सरकार ने अपने राज्‍य की पंचायतो को डिजिटल बनाने की घोषणा की हैं। यह घोंषणा सरकार द्वारा 2 अक्‍टूबर 2020 को की हैं। हम सभी जानते हैं कि अब डिजिटल का जमाना आ गया हैं। लगभग सभी कामो को डिजिटल रूप दिया जा रहा हैं। ताकि कार्य को समय पर किया जा सके व उसकी जानकारी आम आदमी तक आसानी से पहुँच सके। अब आम व्‍यक्ति भी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्य को ऑनलाइन देंख सकेगे। व उसके बारें में पूरी जानकारी हासिल कर सकेगे।

यह योजना क्‍या हैं व इसका क्‍या उद्देश्‍य हैं ये सभी जानकारी हम आपको इस पोस्‍ट के माध्‍यम से बताएगे।

Gram Darshan Portal 2020

Gram Darshan Portal 2021

ग्राम दर्शन पोर्टल की शुरूआत हरियाणा सरकार द्वारा अपने राज्‍य की प्रत्‍येंक पंचायत को डिजिटल बनाने के लिए की गई हैं। इसके माध्‍यम से सभी पंचायतो के कार्यो को डिजिटल बनाया जाएगा। जाकि आम आदमी भी अपने क्षेंत्र के विकास के बारे में आसानी से जान सके। इसके साथ ही वो ये भी जान सके कि राज्‍य की सरकार हमारे क्षेंत्र में कितना विकास करा रही हैं। क्‍योंकि जब कार्य की जानकारी ऑनलाइन मिलेंगी तो आम व्‍यक्ति भी उसे आसानी से देंख सकेगे। इसके तहत हरियाणा की 6197 ग्राम पंचायतो के विकास की जानकारी डिजिटल रिकॉर्ड में तैयार की जाएगी। जिसका रिकॉर्ड आसानी से ऑनलाइन देंख सकेगे।

प्रत्‍येक गांव की अपनी – अपनी वेबसाइट होगी। जिससे गांव के सभी युवा अपने गांव की सभी आवश्‍यक बातो को सरकार के सामने आसानी से रख सकेगे।

Gram Darshan Portal 2021का उद्देश्‍य

  • इस पोर्टल को शुरू करने के पीछें सरकार का एक ही उद्देंश्‍य हैं सरकारी योजनाओं को डिजिटल बनाना। 
  • जिससे सभी योजनाओं व गांव के वि‍कास की पूरी जानकारी ग्राम वासियों को मिल सके।
  • गांव के लोग अपने गांव से संबंधित सभी समस्‍याओं को
  • इसके माध्‍यम से सरकार के सामने रख सकेगे।
  • ग्रामवासियों को उनके गांव व पंचायत में करवाए गए विकास कार्यो व परियोजनाओं की जानकारी मिल सकेगी।
  • जिससे वो अपनी मांगो व समस्‍याओं को सरकार के समक्ष रख सकेगे
  • इसके तहत गांव में बनाई जाने वाली वेबसाइट के माध्‍यम से सभी सरकारी सेवाओ को आसान बनाना हैं।

इस प्रकार सरकार हम आम लोगो की समस्‍याओं को सरकार तक पहुँचाने व उन समस्‍याओं को दूर करने में मदद करेगी।

महत्‍वपूर्ण बिन्‍दू

इससे युवाओं में जागरूकता आएगी। 

वो अपने गांव व पंचायत के विकास के लिए आगे आएगे। जिससे उनके क्षेंत्र का विकास होगा। जहॉं युवा आगे आएगा व‍हा निश्चित ही सरकार बेहतर कार्य करेगी। क्‍योंकि जो युवा ढान लेते हें वो करके दिखाते हैं। हमारा गांव डिजिटल होगा तो हम सभी प्रकार की जानकारी घर बैंठे ले सकेगे। गांव के विकास का कार्य तेजी से होगा। इसके साथ ही सभी अपने गांव के विकास की जानकारी रखेंगे तो बीच में दलाल दलाली नही कर सकेगे।

इससे संबंधित कोई भी जानकारी या अपनी राय देंना चाहते हैं तो नीचे कमेंन्‍टस करके बताए। सरकारी योजनाओं के बारें में आप जानना चाहते हैं तो हमारी साइट पर विजिट करे।

kisan credit card yojana

पीएम किसान पेंशन योजना 2021

Atal Pension Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *