Garib Kalyan Rojgar Yojana – प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान 2020

0

Garib Kalyan Rojgar Yojana – प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान 2020, PM Garib Kalyan Abhiyaan, प्रवासी रोजगार योजना

Garib Kalyan Rojgar Yojana
Pm Garib Kalyan Rojgar Yojana

Garib Kalyan Rojgar Yojana – देंश में कोरोना ने लोगो को झकझोंर दिया हैं। सभी के सामने रोजी – रोटी की भी मुसीबत आ गई हैं। गरीब मजदूरो की तो हालत ही खराब हो चुकी हैं। इसे सुधारने के लिए सरकार ने लॉकडाउन में भी कई महत्‍वपूर्ण कदम उठाए और लोगो का साथ दिया। ऐसे ही सरकार अब उन प्रवासी मजदूरो जो लॉकडाउन के कारण अपने – अपने घर लौट आए हैं व अब उनके सामने रोजगार की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो गई हैं। उनके लिए 20 जून 2020 को एक नई योजना लॉच की हैं जिसका नाम हैं ” प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण रोजगार योजना/ अभियान”। इस योजना के तहत देंश के 6 राज्‍यों के प्रवासी मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। ताकि वो अपना व अपने परिवार का जीवनयापन सही ढंग से कर सके।

इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य प्रवासी मजदूरो को अपने ही क्षेंत्र में रोजगार देंना हैं ताकि उन्‍हें वापिस काम की तलाश में दूसरें राज्‍यों में पलायन नही करना पडें। इस योजना की घोंषणा विडियों कॉन्‍फ्रेंसिग के माध्‍यम से प्रधानमंत्री मोदी जी ने बिहार के मुख्‍यमंत्री व अन्‍य 5 राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री के साथ मिलकर की।

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान

माननीय नरेंन्‍द्र मोदी जी ने इस योजना की घोंषणा 20 जून को विडियों कॉन्‍फ्रेंसिग के माध्‍यम से कर दी गई हैं। जिसके तहत बेरोजगारों को 125 दिन का रोजगार उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसमें 125 दिन का कैंपेन चलाने की बात कही गई हैं। जोकि 22 अक्‍टूम्‍बर 2020 तक जारी रहेंगा। इस रोजगार योजना के माध्‍यम से सरकार 25 अलग – अलग क्षेंत्र के कार्यो पर ध्‍यान देंगी। इसके तहत सरकार ग्रामीण क्षेंत्र में इन्‍फ्रास्‍ट्रेंक्‍चर तैयार करेगी ताकि ग्रामीण क्षेंत्र में ही रोजगार विकसित कर प्रवासी मजदूरो को गांव में ही रोजगार उपलब्‍ध कराया जा सके। जानकारी के मुताबिक सरकार इस योजना में 50 हजार करोड रूपए लगाएगी। गरीब कल्‍याण रोजगार योजना का प्रारम्‍भ बिहार के खगडिया जिलें के बेलदौर कस्‍बें में तेलिहार गांव से किया जाएगा।

Garib Kalyan Rojgar Yojana में कितने मंत्रालय व विभाग जोडें जाएगे

Garib Kalyan Rojgar Yojana  में कुल 12 मंत्रालय व विभाग को जोडा जाएगा जो निम्‍नलिखित हैं:-

  • ग्रामीण विकास
  • पंचायती राज
  • पेयजल और स्‍वच्‍छता
  • सडक परिवहन व राजमार्ग
  • खान /Mines
  • पर्यावरण
  • पट्रोंलियम व प्राकृतिक गैंस
  • रेलवे
  • नई एवं नवीनीकरण उर्जा
  • दूरसंचार
  • कृषि
  • सीमा सडक

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण रोजगार योजना में देंश के 6 राज्‍यों के लोगो को ही लाभ प्रदान किया जाएगा। जिनमें राजस्‍थान, उत्‍तरप्रदेंश, बिहार, ओडिशा, झारखंड, मध्‍यप्रदेंश शामिल हैं। इन सभी राज्‍यों के 25,000 प्रवासी मजदूर जो अन्‍य राज्‍यों से लौटें हैं उन्‍हें इस योजना के तहत रोजगार प्रदान किया जाएगा। इन सभी राज्‍यों के 116 जिलो के लोगो को ही रोजगार दिया जाएगा।

Garib Kalyan Rojgar Yojana के लाभ

इस योजना से राज्‍य के प्रवासी मजदूराे को अनेक लाभ मिलेगे जो निम्‍नलिखित हैं:-

  • प्रवासी मजदूरों को रोजगार की तलाश में उन्‍य राज्‍यों में नही जाना पडेंगा।
  • उन्‍हें सभी को स्‍वयं के राज्‍य में ही रोजगार उपलब्‍ध हो जाएगा।
  • रोजगार की तलाश में लेागो को इधर – उधर नही भटकना पडेंगा।
  • Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत ग्रामीण क्षेंत्र में रोजगार तैयार किए जाएगे जिससे गांवो का विकास होगा।
  • बेरोजगारो को रोजगार मिलने से इन 6 राज्‍यों में बेरोजगारी घटेंगी।
  • जिससे लोगो की प्रतिव्‍यक्ति आय में बृद्धि होगी।

Garib Kalyan Rojgar Yojana के उद्देश्‍य

इस योजना को शुरू करने का सरकार का एक ही उद्देश्‍य हैं और वह यह हैं कि कोराेना के कारण सैंकडों प्रवासी मजदूरो का रोजगार छीन गया हैं जिससे उनके सामने पेट भरने की भी समस्‍या आ गई हैं। इस समस्‍या से निजात दिलवाने के लिए सरकार ने इन बेरोजगार प्रवासी मजदूरो को रोजगार दिलाने के लिए इस योजना को शुरू किया हैं , जाेकि इस योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य हैं। रोजगार प्राप्‍त कर वो अपने घर परिवार का तो पालन करेगे ही साथ में उन्‍हें काम की तलाश में अपने घर अर्थात राज्‍य से दूर नही जाना पडेंगा।

योजना के अन्‍तर्गत करवाए जाने वाले कार्य

Garib Kalyan Rojgar Yojana में निम्‍न क्षेंत्र में कार्य करवाया जाएगा जिनमें पौधारोपण, हॉटिकल्‍चर, ग्राम पंचायत भवन व वित्‍त आयोग के फंड के अन्‍तर्गत आने वाले काम, रेलवे, सडक निमार्ण, श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी मिशन, आंगनवाडी केन्‍द्र, पीएम आवास योजना (ग्रामीण), भारत नेट के फाइबर ऑप्टिक डालने, कुए की खुदाई, जल संरक्षण, नेंशनल हाइवें वर्क्‍स, जल जीवन मिशन, कम्‍यूनिटी सैनिटाइजेशन कॉम्‍पलैक्‍स आदि विभागों के कार्यो को इसमें शामिल किया जाएगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के लिए पात्रता

Garib Kalyan Rojgar Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास निम्‍न पात्रता का होना जरूरी हैं। एक तो लाभ लेने वाला सरकार द्वारा निर्धारित इन 6 राज्‍यों का मूलनिवासी होना चाहिए। लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना जरूरी हैं। इसके तहत उन्‍ही को रोजगार दिया जाएगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हैं। लाभार्थी के पास अपना मूलनिवास प्रमाण पत्र होना जरूरी हैं।

आवेदन प्रक्रिया

Garib Kalyan Rojgar Yojana की 20 जून 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने घोंषणा की हैं अभी इसके आवेदन भरना शुरू नही हुए हैं। साथ ही हम आपको यह भी बता दें कि सुत्रों के अनुसार इसके लिए आवेदन करने की आवश्‍यकता नही होगी सरकार स्‍वयं प्रवासी मजदूरो से सम्‍पर्क उन्‍हें रोजगार के लिए आमंत्रित करेगी। लेकिन अभी कुछ कहा नही जा सकता जैंसी भी स्थिति होगी हम इसके बारें में आपको नई पोस्‍ट के माध्‍यम से बता देंगे। अनेक प्रकार के स्‍त्रोतो के अनुसार प्राप्‍त जानकारी से हमने आपको इसके बारे में आसान भाषा में बताने की कोशिश की हैं इसके संबंध में सभी प्रकार के फैंसले संबंधित विभाग के होगे।

Official Site https://pmindiawebcast.nic.in/

यह भी पढें – खादी ग्रामोद्योग रोजगार लोन योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here