Free Laptop yojana – उत्‍तर प्रदेश बोर्ड टॉपर्स को मिलेगे फ्री लैपटाॅप व 1 लाख रूपए

By | June 28, 2020

Free Laptop yojana – उत्‍तर प्रदेश बोर्ड टॉपर्स को मिलेगे फ्री लैपटाॅप व 1 लाख रूपए, प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को मिलेंगे फ्री लैपटॉप,1 लाख रूपए, व उनके घर तक पक्‍की सडक का निर्माण

Free Laptop yojana

Up Free Laptop yojana : प्रिय दोस्‍तो जैसा की आप सभी जानते हैं कि उत्‍तरप्रदेंश बोर्ड कक्षाओं का रिज्‍लट जारी कर दिया गया हैं। और आप सभी ने रिज्‍लट देंख भी लिया हाेगा। जो विद्यार्थी पहले स्‍थान पर आए हैं उनके लिए खुशी की बात हैं कि सरकार ने उनके लिए  एक घोषणा की हैं। जिसके तहत बौर्ड कक्षा में टॉपर आने वाले विद्यार्थियों के लिए एक लैपटॉप, 1 लाख रूपए व टॉपर के घर तक पक्‍की सडक का निर्माण करवाने की घोषणा की हैं। यदि टॉपर आने वाले विद्यार्थी के घर के आगे पहले से ही पक्‍की सडक का निर्माण हुआ पडा हैं तो उस सडक का नामकरण उस विद्यार्थी के नाम पर किया जाएगा।

Free Laptop yojana

दोस्‍तों आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी की उत्‍तर प्रदेश में यो‍गी आदित्‍य नाथ द्वारा फ्री लैपटॉप योजना चलाई गई है। इसके साथ ही यूपी सरकार ने बोर्ड टॉपर्स को 1 लाख रूपए व उनके घर के लिए पक्‍की सडक का निर्माण कराने की घोषणा भी की हैं। जिनके घर के आगे पहले से ही सडक बनी हुई हैं उसें उस टॉपर के नाम से नामकरण किया जाएगा।इस फ्री लैपटॉप योजना के तहत 25 लाख होनहार / मेघावी छात्रों को लैपटॉप दिया जाएगा है। यह लाभ उन सभी युवा छात्रों को मिलेंगे जो 12वीं पास करके कॉलेजों में एडमिशन लेंगे। योगी फ्री योजना के तहत उत्‍तर प्रदेश में रहने वाले गरीब परिवारो के विद्यार्थी जो कॉलेज में तो जा सकते हैं पर लैपटॉप खरीदने के लिए उनके पास इतने पैसे नही होते हैं।

फ्री लैपटॉप योजना से उत्‍तर प्रदेश के छात्रों को शिक्षा को और बहतर बनाने में मदद मिलेगी यह योगी द्वारा बहुत ही अच्‍छी स्‍कीम चलाई गई है। हम आपको बता दे की यह उन्‍ही छात्रों को दिया जाएगा जो छात्र / छात्रा उत्‍तर प्रदेश के रहने वाले हैं और जो 12 कक्षा उत्‍तीर्ण कर कॉ‍लेज में एडमिशन लेंगे। जो छात्र उत्‍तर प्रदेश के ताे है परन्‍तु वे यूपी से बाहर जाकर वहां उत्‍च शिक्षा प्राप्‍त कर रहें है उन्‍हें यह लाभ नही मिलेगा।

फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

Free Laptop yojana से लाभार्थियोे को अनेक लाभ होंगे जो निम्‍नलिखित है :-

  • फ्री लैपटाॅप पाने की चाहत में विद्यार्थियों का पढने की और रूझान बढेगा।
  • इससे शिक्षा का स्‍तर और बेहतर होगा।
  • लैपटॉप मिलने पर लाभार्थी अपनी ऑनलाइन पढाई कर सकता है।
  • लाभार्थी लैपटॉप पर सभी प्रकार की जानकारी प्राप्‍त कर सकेगा।
  • पढाई से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उसे घर बैठे मिल जाएगी।
  • Free Laptop yojana शिक्षा के स्‍तर के साथ – साथ डिजिटल सेवाओं के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराएगी।

Free Laptop yojana के लिए पात्रता

यूपी Free Laptop yojana के तहत हम आपको बताएंगे की यह लैपटॉप किन – किन छात्रों को दिया जाएगा। इसके लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए।

  • Free Laptop yojana के तहत लाभार्थी उत्‍तर प्रदेश का होना चाहिए।
  • छात्र या छात्रा बोर्ड कक्षा में मैरिट में आए हो।
  • यह लाभ तब मिलेगा जब वह कॉलेज में एडमिशन लेगा।
  • इसकी लाभ लडका / लडकी दोनाे को मिलेगा।
  • जो छात्र स्‍थायी रूप से यूपी का है लेकिन वह शिक्षा किसी अन्‍य राज्‍य से कर रहा है।
  • तो उसे फ्री लैपटॉप योजना का लाभ नही मिलेगा।

इस आर्टिकल मे हम बताएगे की इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं।

Free Laptop yojana Online Apply

Free Laptop yojana की घोषणा यूपी सरकार ने अभी की हैं इसके लिए फिलहाल आवेदन प्रक्रिया शुरू नही की गई हैं। जल्‍द ही इसके लिए आवेदन भरवाए जाएगे। जैंसे ही Free Laptop yojana के लिए आवेदन भरना शुरू होता हैं हम आपको नई पोस्‍ट के माध्‍यम से सुचित करेगे अर्थात आपको इसकी जानकारी दें देंगे। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक साइट पर जाना हाेगा। जिसके तहत यूपी के मैरिट में आने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप दिये जाएंगे।

यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट जानने के लिए यहा देंखे

यह भी पढें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *