Fasal Beema Yojana – 31 जूलाई से पहले रजिस्‍ट्रेंशन कराने पर ही मिलेंगा इस योजना का लाभ

0

Fasal Beema Yojana, फसल बीमा योजना – 31 जूलाई से पहले रजिस्‍ट्रेंशन कराने पर ही मिलेंगा इस योजना का लाभ, kisan Fasal beema scheme online apply 2020

Fasal Beema Yojana
Fasal Beema Yojana

kisan Fasal beema scheme : किसानो को लिए बहुत बडी खबर जोकि पीएम द्वारा टवीट कर बताई गई हैं कि मानसून का सत्र शुरू हो रहा हैं जिससे फसल की बुआई भी शुरू हो चुकी हैं। किसान अपनी फसल को कुदरती आपदाओं से सुरक्षित रखना चाहता हैं अर्थात फसल का बीमा कर प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले फसल के नुकसान को पाने के लिए फसल का बीमा करवाए। 2020 के लिए फसल बीमा शुरू हो चुका हैं, किसान यह फसल बीमा 31 जूलाई तक करा सकते हैं। जिससे वो अपनी फसल की बुआई के बाद प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई कर सकेगे।

किसान फसल बीमा योजना 2020

Fasal Beema Yojana : देंश में किसान वह व्‍यक्ति हैं जिसका रोजगार अर्थात उसकी वर्षभर की कमाई खुले आसमान के नीचे होती हैं। वह दिन रात मेंहनत करता हैं, लेकिन जब उसकी पैदा की हुई फसल पूरी तरह से तैयार होकर घर में आ जाती हैं तब जाके उसे कही तस्‍सली मिलती हैं। कई बार किसान बेंचारा कर्ज लेकर फसल की जूताइ्र बुवाई कर देंता हैं लेकिन प्राकृतिक आपदा व कीट आदि अन्‍य कारणों से उसकी फसल नष्‍ट हो जाती हैं। जिससें किसान के पास साहूकार से लिए गए ऋण को चुकाने के लिए उसके पास पैसा नही होता हैं। इस कारण कई किसान आत्‍महत्‍या कर बैंठते हैं। लेकिन अब किसानो को ऐसा नही करना पडेंगा। क्‍योकि सरकार किसानो को उनकी फसल नष्‍ट होने का मुआवजा प्रदान करेगी।

इसके साथ ही सरकार ने किसानो के लिए कई ऋण प्रदान करने की योजनाए चलाई हैं जिससे किसान साहूकारो से ऋण लेने के बजाए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से ऋण ले सकेगा। परन्‍तु इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को इसके लिए आवेदन करना होगा।

Fasal Beema Yojana 2020

देंश में किसानों के लिए अनेक योजना लागू कर रखी हैं। देंश में सबसे बडी किसानो के लिए योजना किसान सम्‍मान निधि योजना हैं। इन योजनाओं के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। सरकार ने किसानों को उनकी फसल की सुरक्षा के लिए योजना चलाई हैं। इसके तहत किसान अपनी फसल का बीमा करवाकर अपनी फसल को सुरक्षित कर सकता हैं।इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को आवेदन करना पडता हैं। किसान की फसल नष्‍ट होने पर उसे तुरन्‍त बीमा कंपनी को सुचना देना जरूरी हैं। सरकार की किसान क्रेडिट योजना में किसान जब आवेदन करता हैं उस समय किसान से फसल बीमा का फॉर्म भी भरवाया जाता हैं।

फसल बीमा के लिए किसान को बीमा क्‍लेम प्रीमियम प्रति 6 महीने में भरना होता हैं। इससे किसान को फायदा होता हैं किसान को उसकी फसल के नष्‍ट होने पर फसल का मुआवजा भी दिया जाता हैं। यदि आप भी अपनी फसल को सुरक्षित करना चाहते हैं तो 31 तारीख से पहले फसल बीमा के लिए रजिस्‍ट्रेंशन करवा सकते हैं।

किसान क्रेंडिट कार्ड ना होने पर भी किसान PMFBY का लाभ ले सकेगे

Fasal Beema Yojana जिन किसानो के पास किसान क्रेंडिट कार्ड नही हैं वो भी अपनी फसल का बीमा करवा सकते हैं। इसके लिए किसान को अपने किसी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का रजिस्‍ट्रेंशन करवा सकते हैं। इसके लिए किसान को 31 जुलाई 2020 के 7 दिन पहले बैंक या सीएससी सेंटर पर जाकर सूचित करना होता हैं। अब यदि किसान की फसल किसी प्राकृतिक आपदा या अन्‍य कारणों से फसल नष्‍ट हो जाती हैं, तो इसका मुआवजा सरकार प्रदान करती हैं।

किन – किन कारणों से फसल नष्‍ट होने पर मिलेगा मुआवजा

Fasal Beema Yojana में फसल नष्‍ट होने के कारण निर्धारित किए गए हैं जिनके तहत किसानों की फसल नष्‍ट होती हैं तो ही उन्‍हें मुआवजा दिया जाएगा। निम्‍नलिखित कारण हैं जिसके कारण फसल नष्‍ट होने पर मुआवजा मिलेंगा:-

  • फसल यदि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण नष्‍ट होती हैं तो ही इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • प्राकृतिक आपदा जैंसे ओलावृष्टि, वर्षा, बादल का फटना, जमीन का फटना आदि।
  • किसान की फसल कई बार कीट के कारण भी नष्‍ट हो जाती हैं।
  • इसके लिए भी बीमा के तहत लाभ मिलेंगा।
  • जैसे आजकल टिड्डी नामक कीट ने भी किसानो की फसल को नष्‍ट कर दिया हैं।

अत: इस प्रकार फसल नष्‍ट होने पर किसान काे फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।

Fasal Beema Yojana के लिए जरूरी दस्‍तावेंज

Fasal Beema Yojana के निम्‍नलिखित दस्‍तावेंज की आवश्‍यकता होगी:-

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • स्‍वयं के खेत की खसरा संख्‍या
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • खेंत में बुवाई गई फसल का सबूत

लाभार्थी को लाभ लेने के लिए ये सभी दस्‍तावेंजो की आवश्‍यकता होगी। इस प्रकार आप सभी किसान भाई अपनी फसल का बीमा कराकर अपनी फसल को सुरक्षित कर सकते हैं। जिससे आपको आने वाली कोई भी प्राकृतिक आपदा से होने वाले फसल नुकसान का मुआवजा मिल सकेगा। सरकार द्वारा चलाई गई Fasal Beema Yojana आप सभी किसान भाईयों के लिए बहुत ही बडी खुशी लेकर आई हैं। क्‍योंकि अब आप अपनी फसल का बीमा कराकर निश्चित रह सकते हैं।

Official Site – https://pmfby.gov.in/

यह भी पढें

Solar Charkha Scheme

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न

Que. इस योजना का लाभ क्‍या फसल बीमा करवाने पर ही मिलेंगा?

Ans. हां, किसान को इसका लाभ अपनी फसल का बीमा करवाने पर ही दिया जाएगा।

Que., फसल बीमा के लिए किसान को बीमा क्‍लेम प्रीमियम कितने महीने में भरना होता हैं?

Ans, फसल बीमा के लिए किसान को बीमा क्‍लेम प्रीमियम प्रति 6 महीने में भरना होता हैं।

Que किसान की फसन किन – किन कारणों से नष्‍ट होने पर ही फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा?

Ans. यदि किसान की फसल प्राकृतिक आपदा व अन्‍य निर्धारित कारणो से नष्‍ट होने पर।

Que. फसल बीमा योजना का लाभ देंश का कोई भी किसान ले सकता हैं?

Ans. जी हां देंश का कोई भी किसान जिसने अपनी फसल का बीमा करवा रखा हैं वह इस योजना का लाभ ले सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here