Atamnirbhar krishak Samanvit Vikas Yojana – आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना

By | February 23, 2021

Atamnirbhar krishak Samanvit Vikas Yojana – आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना, Kisan Yojana, किसानो की होगी आय दुगूनी

आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना

जैंसा कि हम सभी जानते हें कि सरकार किसानो की आय में बढोतरी करने के लिए अनेक योजनाओं की शुरूआत कर रही हैं। जिससे किसानो की आय को 2022 तक दोगूना किया जा सके। सभी राज्‍यों की सरकार अपने – अपने राज्‍यों के किसानो की सहायता के लिए अनेक योजनाओं की शुरूआत कर रही हैं। ऐसे ही उत्‍तरप्रदेंश की सरकार ने राज्‍य का बजट पेंश करते समय कई योजनाओं के लिए बजट पेंश किया हैं उन में से एक योजना हैं ”आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना” जिसके लिए भी सरकार ने अलग से बजट पास किया हैं। इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको बताएगे कि इस योजना के तहत किसानो को कितन बजट पास किया गया हैं।

इसकी पूरी जानकारी के लिए आप इस पोस्‍ट को नीचें तक जरूर पढें।

Atamnirbhar krishak Samanvit Vikas Yojana

किसान धूप, सर्दी, बरसात में कडी मेहनत करता हैं तब जाकर कही उसकी फसल तैंयार हो पाती हैं। जिसका भी उन्‍हें सही मुल्‍य/दाम नही मिल पाते हैं। इस योजना के तहत सरकार किसानो के लिए नई तकनीक लेकर आएगी जिससे वो अपनी फसल को आसानी से प्राप्‍त कर सकेगे। इस योजना की घोंषणा उत्‍तरप्रदेंश सरकार द्वारा बजट पेंश करते समय की गई हैं। यह योजना किसानो को लाभ प्रदान करने के लिए चलाई गई हैं। इसके तहत बजट में किसानो के लिए 100 करोड रूपए की धनराशि प्रस्‍तावित की गई हैंं। इस योजना में अधिक उत्‍पादकता वाली फसलों से लेकर नवीन तकनीक, निवेश प्राेत्‍साहन, मूल्‍य संवर्धन, बेहतर मार्केटिंग तथा ब्‍लॉक स्‍तर पर कृषक उत्‍पादक संगठनों की स्‍थापना के समावेंश से होगे कृषक समृद्व जिससे 2022 तक उनकी आय को दोगूना किया जा सकेगा।

आत्‍मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना का उद्देंश्‍य

जैंसा कि हम सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा चलाई गई प्रत्‍येंक योजना का कोई ना कोई उद्देंश्‍य जरूर होता हैं। ऐसे ही इस योजना का भी अपना उद्देंश्‍य हैं।

Atamnirbhar krishak Samanvit Vikas Yojana
  • इसका मुख्‍य उद्देंश्‍य किसानो की आय को बढाना हैं ताकि उन्‍हें समृद्व बनाया जा सके।
  • जो भी अन्‍य योजनाए किसानो के लिए चलाई गई हैं।
  • उन सभी के गैंप को इस योजना के माध्‍यम से पूरा करना हैं।
  • सरकार का मुख्‍य लक्ष्‍य 2022 तक किसानो की आय में वृद्वि करना हैं।
  • उनकी आय में वृद्वि कर उन्‍हें समृद्व बनाना हैं।
  • किसानो को कृषि के लिए नवीन तकनीक का उपयोंग किया जाएगा।
  • योजना का उद्देंश्‍य ब्‍लॉक स्‍तर पर कृषक उत्‍पादक संगठनों की स्‍थापना करना हैं।
  • निवेंश प्रोत्‍साहन, बेहतर मार्केटिंग व मुल्‍य संवर्धन का विकास करना।

इस प्रकार इस योजना का मुख्‍य उद्देंश्‍य किसानो को समृद्व कर उनकी आय को दोगूना करना हैं। यही इस योजना का मुख्‍य उद्देंश्‍य हैं।

Atamnirbhar krishak Samanvit Vikas Yojana Online Apply

किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए हमें उसके लिए आवेदन करना होता हैं। ऐसे ही इस योजना का लाभ लेने के लिए भी हमें इसका आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही हमें उस योजना का लाभ दिया जाता हैं। लेकिन हम आपको बतादे कि अभी इस योजना की योगी सरकार ने बजट पेंश करते समय घोंषण की हैं। इसके लिए अभी आवेदन नही मांगे गए हैं जेंसे ही इस योजना के लिए आवेदन भरना शुरू होगे हम आपको पोस्‍ट के माध्‍यम से जरूर सूचित करेगे ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके। इसकी औंर भी कोई जानकारी हमे मिलती हैं तो हम सबसे पहले आपको बताएगे। 

यदि आपको यह जानकारी अच्‍छी लगी हों तो आप कमेंन्‍टस के माध्‍यम से जरूर बताए।

वृद्धावस्‍था पेंशन योजना लिस्‍ट उत्‍तर प्रदेश

Free Connection Yojana Utterpradesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *