Advertisement

असंगठित क्षेंत्र के कामगारो को मिलेगा तीन योजनाओं का लाभ – उत्‍तरप्रदेंश योजना

Advertisement

असंगठित क्षेंत्र के कामगारो को मिलेगा तीन योजनाओं का लाभ – उत्‍तरप्रदेंश योजना, ऐसे करे आवेदन, दीनदयाल सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य सहायता योजना, मुख्‍यमंत्री दूर्घटना बीमा योजना, Up Yojana

जैंसा कि हम सभी जानते हैं कि सरकार चाहे केन्‍द्र की हो या फिर किसी राज्‍य की सभी अनेक योजनाओं के माध्‍यम से गरीब लोगो  व असहाय लोगो के लिए अनेक योजनाओं के माध्‍यम से आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं। देंश में सभी की स्थिति एक जैंसी नही हैं अधिकांश लोग ऐसे हैं जिन्‍हें अपने पेट के लिए भोजन पाना भी मुश्किल होता हैं। और नाहि उनके पास रहने सोने के लिए मकान हैं। लेकिन हमारे देंश में उन सभी की मदद के लिए सरकार अनेक योजनाए चला रही ताकि उन सभी के पास जरूरत की हर चीज पहॅुंचे। आज हम आपको ऐसी ही योजनाओ के बारे में बताएगे। जिनके माध्‍यम से असंगठित क्षेंत्र के लोगो को सहायता प्रदान की जाएगी। असंगठित क्षेंत्र के अन्‍दर वो लोग आते हैं जिनका स्‍थायी रोजगार नही होता। 

Advertisement

वो अलग – अलग रोजगार के माध्‍यम से अपनी जरूरतो को पूरा करने की कोशिश करते हैं।

असंगठित क्षेंत्र के कामगारो को मिलेगा तीन योजनाओं का लाभ – उत्‍तरप्रदेंश योजना

प्रदेंश के असंगठित क्षेंत्र के मजदूरो को राहत देते हुए उत्‍तरप्रदेंश सरकार ने घोंषणा की हैं।

असंगठित क्षेंत्र के कामगारो को मिलेगा तीन योजनाओं का लाभ

उन्‍हें राज्‍य की तीन याेजनाओं के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। इस समय सभी के काम धन्‍धें चौंपट हुए पडे हैं। ऐसे में किसी योजना के माध्‍यम से लाभ मिलता हैं तो यह राहत का काम करेगा। उत्‍तरप्रदेंश सामाजिक सुरक्षा बोर्ड ने असंगठित क्षेंत्र के कामगारो को राहत देने के लिए तीन योजनाओं के माध्‍यम से लाभ प्रदान करनी की घोंषणा की हैं। इसमें तीन योजनाए इस प्रकार :-

Advertisement
  • दीनदयाल सुरक्षा बीमा योजना
  • मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य सहायता योजना
  • मुख्‍यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना

इन तीनो योजनाओं के माध्‍यम से असंगठित क्षेंत्र के कामगारो को लाभ यानि आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

दीनदयाल सुरक्षा बीमा योजना

इस योजना के माध्‍यम से असंगठित क्षेंत्र के लोगो व किसानो को लाभ प्रदान किया जाता हैं।

राज्‍य के सभी असंगठित क्षेंत्र के कामगार लोगो का बीमा पंजीकरण के तहत करवाया जाता हैं। जिसमें कामगार की मृत्‍यु होने पर उन्‍हें 2 लाख रूपए की आर्थिक मदद की दी जाती हैं। इस योजना का लाभ आवेदक को पंजीकरण कराने के बाद ही मिलेगा। और यह लाभ केवल उत्‍तरप्रदेंश के निवासियों को ही दिया जाएगा क्‍योकि यह योजना उत्‍तरप्रदेंश सरकार द्वारा चलाई गई हैं।

Advertisement

मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य सहायता योजना

इस योजना की शुरूआत 1 मार्च 2019 को की गई।

इस योजना में उन लोगो को शामिल किया जाएगा जो पीएम जेएवाई के तहत शामिल नही किए गए हैं। अब इस योजना का लाभ असंगठित क्षेंत्र के कामगारो को भी दिया जाएगा। उन्‍हें इस योजना का लाभ पंजीकरण कराने के बाद दिया जाएगा। कामगार के परिवार या कामगार को किसी गंभीर बीमारी के लिए 5 लाख रूपए तक की नि :शुल्‍क चिकित्‍सा सहायता प्रदान की जाएगी। क्‍योकि एक मजदूर इतने रूपए नही कमा सकता हैं कि वो किसी बडी बीमारी का ईलाज करा सके। उसे गंभीर बीमारी के ईलाज के लिए सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा हम बात करेगे तीसरी योजना की जिसके तहत कामगार को लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुख्‍यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना

जेंसा कि हम सभी जानते हैं कि केन्‍द्र सरकार ने बहुत सारी योजनाए चलाई हुई हैं

जिसका लाभ सीधें लाभार्थी को को प्रदान किया जाता हैं। इसी प्रकार सभी राज्‍य की सरकार ने भी अपने प्रदेंश के लोगो के लिए अनेक योजनाए चलाई हुई हैं। जैंसा कि हम उपर दो योजनाओं की चर्चा कर चूके हैं। अब हम बात करेगे तीसरी योजना की जिसका नाम हैं ”मुख्‍यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना”। यह एक बीमा योजना हैं इसमें लाभार्थी का बीमा किया जाता हैं। यदि इस योजना का पंजीकरण करवाया हुआ हैं और उस व्‍यक्ति की दुर्घटना हो जाती हैं तो उसे दुर्घटना पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। कामगार की मृत्‍यु होने पर उसे 2 लाख रूपए की आर्थिक सहायता के रूप में धनराशि मिलती हैं।

इन सभी योजनओं का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना होगा।

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

  • इन सभी योजनाओं का लाभ केवल उत्‍तरप्रदेंश के निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • अर्थात आवेदक मूल रूप से उत्‍तरप्रदेंश का निवासी हो।
  • किसी असंगठित क्षेंत्र से संबंधित हाे।
  • आवेदक की वार्षिक आय 1.80 लाख रूपए से कम हो।

असंगठित क्षेंत्र के कामगारो को मिलेगा तीन योजनाओं का लाभ ऐसे करे आवेदन

प्रदेंश की सामाजिक सुरक्षा बोर्ड ने अभी इन योजनाओं के माध्‍यम से लाभ देने के लिए केवल धोषणाा की हैं जल्‍द ही इनके लिए आवेदन मांगे जाएगे। जैंसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको जरूर सूचित करेगे। ताकि आप इन योजनाओं का लाभ ले सके। इसके लिए अभी आपको इन्‍तजार करना होगा।

Bal Shramik Vidya Yojana

Advertisement

PM Awas Yojana Gramin List 2021 UP

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *